Youtube का आया नया अपडेट, सभी यूट्यूबर हुए परेशान

Aman SR
2 Min Read

यूट्यूब एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। जिस पर आप अपना वीडियो अपलोड भी कर सकते हैं और साथ-साथ किसी का वीडियो देख भी सकते हैं। यूट्यूब अपने प्लेटफार्म को सुरक्षित करने के लिए समय-समय पर अपडेट लाता रहता है। ताकि यूट्यूब का प्लेटफार्म यूजर्स के लिए एकदम सुरक्षित हो और लोगों के लिए एक जानकारी का जरिया बने। यूट्यूब कभी भी यह नहीं चाहता कि उसके ऑडियंस को यूट्यूब के जरिए कोई भी गलत जानकारी प्राप्त हो। इसीलिए यूट्यूब में बहुत ही स्ट्रिक्ट रूल बनाए हुए हैं।

Short Video पर लिंक नही करेगी काम

यूट्यूब में अपने प्लेटफार्म को सुरक्षित बनाने के लिए हाल ही में एक नया अपडेट जारी किया है। जिसमें यूट्यूब ने बताया है कि 30 अगस्त के बाद से यूट्यूब के शॉर्ट वीडियो के कमेंट में आप जो भी लिंक को पेस्ट करेंगे वह लिंक क्लिकेबल नहीं होगी। चाहे आप उस लिंग को यूट्यूब शार्ट के डिस्क्रिप्शन में भी क्यों न पेस्ट करें। यूट्यूब शॉर्ट से लिंक को हटा दिया गया है। वहां पर आप कोई भी लिंक नहीं लगा सकते। अगर आप लिंक लगाएंगे तो वह लिंक क्लिक नहीं होगी। Video Credit: My Smart Support

Youtube को सुरक्षित बनाने के लिए किया गया यह काम

यूट्यूब ने अपने प्लेटफार्म को सुरक्षित बनाने के लिए यह निर्णय लिया है कि सितंबर से अब यूट्यूब शॉर्ट पर लिंक नहीं काम करेगी। अगर आप यूट्यूब शॉट अपलोड करते हैं तो लॉन्ग वीडियो के मुकाबले यूट्यूब शार्ट जल्दी वायरल होता है। कुछ लोग यूट्यूब शॉर्ट का दुरुपयोग करके दर्शकों को बेवकूफ बनाते थे और शॉर्ट वीडियो के जरिए किसी भी गलत चीज का ऐड करते थे। जिससे जो कम समझदार दर्शक हैं वह उनके जाल में फंस जाते थे। इसीलिए यूट्यूब में यह अपडेट निकालकर अपने यूट्यूब प्लेटफार्म को सुरक्षित किया है। लेकिन अगर आप लॉन्ग वीडियोस को बनाते हैं तो उसमें आप किसी भी लिंक को आसानी से लगा सकते हैं।