No New Notifications For You, New Notifications Will Be appear Here.

यूट्यूब ने बनाया मोनेटाइजेशन को और भी आसान । जानिए क्या है नई रिक्वायरमेंट्स

Sameer SR
3 Min Read

यूट्यूब ने हाल ही में एक अपडेट रोलआउट किया है जिसमे यूट्यूब ने मोनेटाइजेशन के लिए रिक्वायरमेंट्स को कम कर दिया है। यह अपडेट 13 जून 2023 को रोलआउट हुई है। पहले यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए लॉन्ग विडियोज पर 4000 वॉचटाइम और चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर चाहिए होते थे। वही शॉर्ट चैनल पर आपको तीन महीने में कम से कम दस मिलियन व्यू चाहिए होते थे। लेकिन यूट्यूब के नए अपडेट में इसे काफी कम कर दिया गया है। इस अपडेट के आते ही क्रिएटरों में खुशी को लहर दौड़ गई है। जहां पहले उन्हें इतना सारा वॉचटाइम लाना पड़ता था अब वो काम होने वाला है। तो चलिए जानते हैं कि यूट्यूब के नए अपडेट में क्या है।

क्या है यूट्यूब मोनेटाइजेशन की नई रिक्वायरमेंट

जैसा कि आप जानते हैं, अभी के समय में यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए आपको काम से काम 4000 घंटो का वॉचटाइम के साथ एक हजार सब्सक्राइबर की मांग होती थी। वहीं नए अपडेट के बाद अब ये संख्या 3000 घंटे ही होगी। अब यदि सब्सक्राइबर काउंट की बात करें तो पहले यह संख्या 1000 थी, वहीं अपडेट के बाद यह संख्या 500 हो जायेगी। अगर शॉर्ट चैनल की बात करें तो जहां तीन महीने में दस मिलियन व्यू की डिमांड थी, अब वह संख्या घटकर तीन मिलियन कर दी गई है। तो अब यूट्यूब शॉर्ट और लॉन्ग वीडियो क्रिएटर, दोनो को हो फायदा होने वाला है। अब आप को चैनल मोनेटाइजेशन के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी।

कौन होगा इस अपडेट के लिए योग्य

हालांकि यह अपडेट बहुत ही बढ़िया है और लोगों में खुशी का माहौल है। लेकिन यह पूरी दुनिया में लागू नहीं हुआ है। अभी फिलहाल यह अपडेट यूनाइटेड स्टेट, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा और साउथ कोरिया में ही लागू होगा। अभी इंडिया में यह अपडेट आने के लिए थोड़ा समय है। कैसे तो यह अपडेट बढ़िया है लेकिन अभी हमारे देश में इस अपडेट को आने में थोड़ा वक्त लगने वाला है।