ये हैं YouTube के गुरु, इन्होंने बनाया है हजारों लोगों को यूट्यूबर

Aman SR
3 Min Read

आज हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसे व्यक्ति के बारे में जिन्होंने यूट्यूब की दुनिया में अपना परचम लहराया हुआ है। इन्होंने अब तक हजारों लोगों को यूट्यूब पर बनाया हुआ है। और आगे यूट्यूबर बनाने के लिए जोरो से प्रयास कर रहे हैं। जिससे लोग अपना यूट्यूब चैनल बनाकर अच्छी खासी इनकम कर सकें। हम बात कर रहे हैं My Smart Support यूट्यूब चैनल के बारे में जो धर्मेंद्र कुमार जी ने बनाया है।

देते है यूट्यूब टिप्स

धर्मेंद्र कुमार अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से लोगों को टिप्स देते हैं कि वह अपना यूट्यूब चैनल किस तरह से आगे बढ़ाएं। इनके पास यूट्यूब चैनल का लगभग 10 साल का तजुर्बा है। आज यूट्यूब इंडिया की दुनिया में इन्हें लोग यूट्यूब गुरु के नाम से भी जानते हैं। सभी लोग धर्मेंद्र जी का बहुत ही सम्मान करते हैं।

सबसे पहले देते हैं अपडेट

जब भी यूट्यूब पर यूट्यूबर के लिए कोई भी अपडेट आता है। तू धर्मेंद्र कुमार जी अपने यूट्यूब के माध्यम से इसकी जानकारी देते हैं। धर्मेंद्र कुमार जी अपडेट देने में किसी भी प्रकार का आलस नहीं करते। जैसे ही यूट्यूब पर कोई अपडेट आता है तो कुछ देर में ही वह उसका अपडेट दे देते हैं। जिससे जितने भी यूट्यूबर हैं उनको यह पता चल जाता है कि यूट्यूब पर कुछ नया अपडेट आया है।

मनोज दे भी उन्हें मानते है गुरु

धर्मेंद्र कुमार जी को लोग अपना गुरु मानते है। यहां तक की सफलतम यूट्यूबरो में से एक मनोज दे भी धर्मेंद्र जी को अपना गुरु मानते हैं। मनोज दे यूट्यूब इंडिया में एक प्रसिद्ध नाम है। जिनको यूट्यूब पर लाखों लोग पसंद करते हैं। मनोज देखा कहना है कि धर्मेंद्र कुमार जी उनके लिए गुरु समान है। शुरुआती दिनों में धर्मेंद्र जी का वीडियो देखने के बाद उन्होंने अपना यूट्यूब चैनल स्टार्ट किया। आज उन्हीं के बदौलत यूट्यूब पर उन्हें सफलता हासिल हुई है। मनोज दे के अलावा बाकी यूट्यूबर भी उन्हें अपना गुरु मानते हैं।