UP Whether: वाराणसी में इस दिन होगी बारिश । वैज्ञानिकों ने लगाए अनुमान

Sameer SR
2 Min Read

यूपी में आजकल बहुत ही तगड़ी गर्मी पड़ रही है और बारिश होने के कोई आसार नज़र नही आ रहे हैं। लेकिन वैज्ञानिकों ने जून में बारिश होने का अनुमान लगा दिया है। मौसम वैज्ञानिकों ने अपनी तकनीक से मानसून के समय का पता लगा लिया है।

वज्ञानिको की माने तो बाइपरजॉय तूफान के कारण मानसून की रफ़्तार थोड़ी धीरे हो गई है। लेकिन जो भी हो 20 जून तक बारिश होने का अनुमान है। हालांकि मानसून थोड़ा देर हो गया है लेकिन अभी वह अनुमानित तारीख को यूपी में पहुंच जाएगा। अभी इस भयंकर गर्मी से राहत मिलने में थोड़ा वक्त है। इस चिलचिलाती धूप से छुटकारा मिलने में अभी कुछ दिन और बाकी हैं। लेकिन जैसे इतने दिन काट गए कुछ और भी चले जायेंगे। यूपी में लगातार हीटवेव के कारण जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। लोग अपने रोजाना के काम भी नहीं कर पा रहे हैं। मजदूरों ने तो दिन में काम कराना ही छोड़ दिया है।

वैसे तो आज भी हालत खराब ही है। वाराणसी में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री मापा गया है। वही लू की बात करें तो दोपहर भर 20 से 25 km/h को रफ्तार से गर्म हवाएं चल रही है।

20 जून को होगी बारिश

मौसम विभाग की माने तो 20 जून वह दिन है जब बारिश की संभावना है। इस दिन के बाद से बारिश झमाझम होने लगेगी और जनता को इस गर्मी से राहत मिलेगी। हालांकि बाइपरजॉय ने मानसून की रफ्तार को कम कर दिया है लेकिन अब मानसून ज्यादा दूर नहीं है।