ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो इन बातों का ध्यान दें। वरना जाना पड़ सकता है जेल

Sameer SR
3 Min Read

गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं और अधिकतर लोग छुट्टियां मनाने बाहर जाना चाहते हैं। आज के समय में सस्ता और अच्छा वहां ट्रेन ही है। लेकिन वहां पर भी कुछ नियम बनाए गए हैं और हमे उन नियमों का पालन करना चाहिए। कभी कभी कुछ लोग ऐसे होते हैं जो पहली बार रेल यात्रा कर रहे होते हैं। ऐसे में उन्हें याद नियमों के बारे में पता नही होता है। तो चलिए जानते हैं ऐसे कौन से काम हैं जिन्हे आपको ट्रेन यात्रा के दौरान करने से बचना चाहिए।

परिसर या ट्रेन में धूम्रपान या मदिरापान न करें

हालांकि धूम्रपान और मदिरापान आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। लेकिन रेलवे के नियम के अनुसार यदि आप परिसर में या ट्रेन के अंदर धूम्रपान करते हुए ओए जाते हैं तो आपको जेल जाना या जुर्माना भरना पड़ सकता है। तो ऐसे में कोशिश करें कि आप रेलवे परिसर में ऐसी चीजों से बचें।

पटरी पर पेशाब न करें

अक्सर कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कही भी मौका पाकर पेशाब करने लग जाते हैं। ऐसा करने पर भी आपको अच्छा खासा जुर्माना देना पड़ सकता है। हालांकि लोग ये सोच सकते हैं कि पेशाब करने में क्या बुराई है। लेकिन ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है। तो ऐसे में आप शौचालय में ही पेशाब करने जाएं।

स्पेशल कोच में न जाएं

ट्रेन में अक्सर पेंट्री कार नाम का डिब्बा होता है जिसमें स्वादिष्ट पकवान मिल जाते हैं। लेकिन उन डिब्बों में हर कोई नही जा सकता। हालांकि आप किसी काम से तो उसने जा सकते हैं। लेकिन आप यात्रा करने के लिए उस डब्बे का सहारा नहीं के सकते। यदि आप ऐसा करते पाए गए तो आपको जेल या जुर्माना हो सकता है। इससे अच्छा आप यात्री कोच में ही सफर करें।

प्लेटफार्म टिकट अवश्य लें

यदि आप पहली बार किसी को स्टेशन छोड़ने जा रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना है। आप प्लेटफार्म टिकट जरूर ले लें। यदि आप ऐसा नही करते हैं तो आपको मुसीबतों का सामना करना आप सकता है। रेलवे परिसर के कार्यकर्ता आपको पकड़ सकते हैं और आप पर जुर्माना लगा सकते हैं। यदि आप के पास कहीं जाने का मान्य टिकट है तो आपको प्लेटफार्म टिकट लेने को जरूरत नहीं। बस वो टिकट आपके नाम का होना चाहिए।