Traffic Rule:अब सड़क पर नहीं कर सकते ये काम, यातायात का ये नियम जान लें

Sameer SR
2 Min Read

भारत में यातायात को लेकर नियम धीरे-धीरे काफी कड़े होते जा रहे हैं। बहुत सारे नियम पहले ही बन चुके हैं लेकिन उन पर अमल नहीं किया जा रहा है आज हम एक ऐसे नियम के बारे में बताएंगे जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे। लेकिन इस नियम को जान लेना आपके लिए बहुत ही जरूरी है।

मत करना सड़क पर यह गलती

जैसा कि आप सब अपने आसपास देखते होंगे की ऑटो रिक्शा और तीन पहिया वाहनों में ड्राइवर की सीट पर केवल एक ही मनुष्य की जगह होती है। लेकिन बहुत सारे ड्राइवर सवारी बढ़ाने के लिए अपने ड्राइवर सीट पर सवारी को बैठा लेते हैं।

लेकिन यातायात के नियमों के अनुसार ऐसा करना गैरकानूनी है। यदि आप ड्राइवर सीट पर बैठते हैं तो वैसे में जुर्माना बैठने वाले को ही बनना पड़ेगा। ऐसे में अच्छा यही रहेगा कि आप तीन पहिया वाहनों की ड्राइवर सीट पर बैठने से बचें।

अतिरिक्त पैसा कमाने के लिए ड्राइवर करते हैं ये काम

ऐसा बहुत समय से होता आ रहा है कि 3 पहिया वाहनों के ड्राइवर कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए अपनी ही सीट पर यात्रियों को बैठा लेते हैं। लेकिन धीरे-धीरे इस मामले में नियम कठोर होते जा रहे हैं। अब यदि कोई ऐसा करता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

जल्द से जल्द जानकारी फैला दें

वैसे तो अभी तक इस नियम के बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं था। लेकिन धीरे-धीरे यह जानकारी लोगों तक पहुंचने जरूरी है। अब आप यह सोच सकते हैं कि आपने ड्राइवर के कहने पर उस जगह बैठने का फैसला किया है इसमें आपकी गलती नहीं है तो आप गलत हैं। यदि आप ड्राइवर सीट पर बैठेंगे तो उसके लिए कार्रवाई आपके ऊपर ही होगी।