Srilanka Cricket Ban: आईसीसी ने लगाया श्रीलंका क्रिकेट पर प्रतिबंध, जानिए क्या है वजह

Mahir SR
3 Min Read

Srilanka Cricket Ban: क्रिकेट जगत में श्रीलंकाई टीम एक बहुत जानी-मानी टीम है। श्रीलंकाई टीम से कुछ ऐसे खिलाड़ी खेल चुके हैं जो की दुनिया भर में प्रसिद्ध है। श्रीलंकाई टीम 1996 में क्रिकेट वर्ल्ड कप भी जीत चुकी है। श्रीलंका ने 2014 में बांग्लादेश में हुए T20 वर्ल्ड कप में भारत को हराकर अपना पहला T20 वर्ल्ड कप का टाइटल जीता था। लेकिन आज के समय श्रीलंका क्रिकेट बहुत ही ज्यादा संघर्ष कर रहा है। इसी बीच श्रीलंका क्रिकेट को आईसीसी ने बहुत बड़ा झटका भी दे दिया है।

आईसीसी ने लगाया श्रीलंका क्रिकेट पर प्रतिबंध

श्रीलंका टीम ने वर्ल्ड कप 2023 में बहुत खराब प्रदर्शन किया है। श्रीलंकाई टीम वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हो चुकी है। साथ ही में श्रीलंका अब 2025 में हो रही चैंपियंस ट्रॉफी में भी खेलता हुआ नहीं नजर आएगा। इसी बीच इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने श्रीलंका क्रिकेट पर प्रतिबंध लगा दिया है। श्रीलंका अब कोई भी अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेल पाएगी जब तक उसे पर यह प्रतिबंध लगा हुआ है।

श्रीलंका क्रिकेट पर क्यों लगा प्रतिबंध

आईसीसी के नियमों के अनुसार यदि किसी भी क्रिकेट बोर्ड में राजनीतिक दल अंदाजी होती है तो आईसीसी उसे क्रिकेट बोर्ड पर प्रतिबंध लगा देता है। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड में बहुत ही ज्यादा राजनीतिक हस्तक्षेप है। यही वजह है कि आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड पर प्रतिबंध लगा दिया है। अभी आईसीसी की तरफ से इस बात की कोई भी खबर नहीं आई है कि श्रीलंका पर से यह प्रतिबंध कब हटाया जाएगा।

प्रतिबंध से श्रीलंका क्रिकेट पर क्या असर पड़ेगा

श्रीलंका क्रिकेट पर जब तक आईसीसी द्वारा प्रतिबंध लगा रहेगा तब तक वह किसी भी देश से अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेल पाएंगे। साथ ही में आईसीसी हर क्रिकेट बोर्ड को भारी मात्रा में क्रिकेट फंडिंग देता है। इस फंडिंग के रूप में हर क्रिकेट बोर्ड को ढेर सारा पैसा मिलता है। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को अब यह फंडिंग नहीं मिलने वाली है। क्योंकि श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड पर प्रतिबंध लगा हुआ है और जिस भी क्रिकेट बोर्ड पर आईसीसी प्रतिबंध लगाता है उसे किसी भी प्रकार की फंडिंग नहीं मिलती है।