No New Notifications For You, New Notifications Will Be appear Here.

Small Business Idea: छोटी सी दुकान और मुनाफा ही मुनाफा , कमाल का है ये बिजनेस आइडिया

Sameer SR
3 Min Read

Small Business Idea: छोटी सी दुकान और मुनाफा ही मुनाफा , कमाल का है बिजिजेस आइडिया। दोस्तों, आज के समय में सरकारी नौकरी पाना काफी मुश्किल होता जा रहा है। बहुत सारे युवा जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, अब किसी और राज्य में जाकर प्राइवेट नौकरी करने लग गए हैं। आप के पहचान के भी बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो नौकरी की तयारी कर रहे थे लेकिन अब वे कहीं बाहर जाकर नौकरी करने लगे हैं। बेरोजगारी तो अब के समय में हद से ज्यादा हो गई है।

प्राइवेट नौकरी के नुकसान

दोस्तों, सरकारी नौकरी न पाने की वजह से लोग प्राइवेट नौकरी करने लगते हैं। लेकिन उसमे भी बहुत सारी समस्याएं हैं। प्राइवेट नौकरी में हद से ज्यादा काम लिया जाता है। काम करने वालों को जरूरत से ज्यादा काम करने पर मजबूर किया जाता है। यदि कोई प्राइवेट नौकरी करता है तो उसे सुबह 9 से शाम 8 बजे तक काम करना होता है। उसके अलावा प्राइवेट नौकरी में उतना पैसा भी नहीं मिलता। प्राइवेट नौकरी करने वालों को ज्यादा से ज्यादा ₹10000 – ₹12000 मिलता है। इतना पैसा तो 1 सप्ताह में ही खत्म हो जाता है। ऐसे में कोई भी अपना खुद का बिजनेस करने की सोच सकता है लेकिन उसके लिए आपके पास अच्छा खासा बिजनेस आइडिया होना चाहिए। कुछ लोग हड़बड़ी में आकर बिजनेस में पैसा लगा देते हैं लेकिन वे बिजनेस के बारे में ज्यादा विचार नहीं करते। ऐसे में उनका बिजनेस मैं नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है। बिजनेस शुरू करने से पहले आपको बहुत सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

कौन सा बिजनेस होगा अच्छा

दोस्तों आज के समय में लोग मिठाई खाना बहुत पसंद करते हैं। यदि किसी को अपने रिश्तेदार के यहां जाना है तो वह साथ में मिठाई ले जाते हैं। यदि कहीं कोई त्यौहार पड़ गया या फिर किसी का जन्मदिन पड़ गया तभी लोग मिठाई लेकर ही जाते हैं। ऐसे में आप एक अच्छी सी जगह ढूंढ कर वहां पर मिठाई की दुकान खोल सकते हैं।

किन बातों का रखे ध्यान

पहले आप एक छोटी सी दुकान कर लीजिए उसके बाद आप धीरे-धीरे दुकान को बड़ी करते रहिए। यह बात का ध्यान रहे की मिठाई की दुकान ऐसी जगह पर ना हो जहां पर मिठाई की मांग ना हो। कोशिश करिए कि भीड़भाड़ वाले इलाके में ही आपकी दुकान हो। एक बार आप दुकानदारी सीख जाएं उसके बाद आगे का रास्ता आसान हो जाएगा।