Skin Care: आँखो के नीचे के डार्क सर्किल हटाने का तरीका मिल गया, अभी जान लो

Mahir SR
3 Min Read

आज के समय में लोग अपने चेहरे की त्वचा को अच्छा रखना चाहते हैं। चेहरे की त्वचा अच्छा होने से मनुष्य अच्छा दिखता है। लेकिन आज के समय में लोगों को अपने चेहरे पर बहुत सारी परेशानियां उठानी पड़ती है। और उन्हीं में से एक है आंखों के नीचे हुए डार्क सर्कल। आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने की वजह से लोगों के चेहरे बहुत ही अजीब दिखने लगते हैं। जिसकी वजह से लोग बहुत ही परेशान रहते हैं। लेकिन आज मैं आपको आंखों के नीचे हुए डार्क सर्कल को हटाने के सबसे आसान तरीके बताने वाला हू। और साथ ही मैं आपको यह भी बताऊंगा कि यह डार्क सर्कल क्यों होते हैं।

कैसे होता है डार्क सर्कल

आज के समय में आंखों के नीचे डार्क सर्कल होना एक बहुत ही आम समस्या हो गई है। आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने से आंखों के नीचे के हिस्से में कालेपन हो जाते हैं। और जिसको डार्क सर्कल होता है उसकी शक्ल देखने में थोड़ी अजीब लगने लगती है। डार्क सर्कल होने के पीछे कई सारी वजहें हो सकती हैं। उनमें से जो सबसे कॉमन वजह है आइए हम उनको जान लेते हैं। आज के समय में लोग मोबाइल फोन का बहुत इस्तेमाल करते हैं। और डार्क सर्कल होने की यह मुख्य वजहों में से एक है। नींद पूरी ना होने की वजह से भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं। खाने पीने पर ध्यान न देने की वजह भी डार्क सर्कल का एक कारण है।

डार्क सर्किल कैसे ठीक करें

आंखों के नीचे के डार्क सर्कल को ठीक करने की बहुत सारे उपाय हैं। अगर आप मोबाइल या फिर कंप्यूटर को ज्यादा समय देते हैं तो इससे डार्क सर्कल हो जाता है। इसलिए जब भी आप मोबाइल या फिर कंप्यूटर चलाएं तो इसे लगातार ज्यादा समय के लिए इस्तेमाल न करें। थोड़ी देर इन चीजों को इस्तेमाल करने के बाद 5 से 10 मिनट का ब्रेक ले और फिर इनका इस्तेमाल करें। इससे आपकी आंखों को राहत मिलेगी और डार्क सर्कल नहीं होंगे। यदि आपको डार्क सर्कल है तो आप उन पर बर्फ लगे जिससे वहां पर ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा और आपका डार्क सर्कल खत्म हो जाएगा। अगर आप कम समय सोते हैं तो अपने सोने के समय को बढ़ाइए और 1 दिन में कम से कम 6 से 8 घंटों की नींद लीजिए। डार्क सर्कल को हटाने के लिए आप विटामिन सी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप विटामिन सी वाले फल खाइए और विटामिन सी से बने फेस वॉश को यूज करें। इन सब चीजों से आपको डार्क सर्कल नहीं होंगे। और जिनको हुए हैं उनके डार्क सर्कल ठीक हो जाएंगे।