PUC सर्टिफिकेट है लेकिन फिर भी भरना पड़ सकता है 10000₹ जुर्माना । जानिए कैसे बच सकते हैं

Sameer SR
2 Min Read

यदि आप के पास PUC का सर्टिफिकेट है और आप सड़क पर जा रहे हैं, ऐसे में आपकी एक गलती से आपको दस हजार का जुर्माना भरना पद सकता है। साथ ही आप पर 420 का केस लग सकता है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल देश में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सख्त हो रहा है। तो आखिर ऐसा क्या कारण है कि आपके पास PUC होने के बावजूद भी आपको जुर्माना भरना पड़ेगा

Puc होने के बावजूद क्यों भरना पड़ेगा जुर्माना

नए नियम के मुताबिक यदि आपके पास PUC है लेकिन चेक करने वाले अधिकारी को आपके वहां पर शक है तो वह अपने डिवाइस से आपकी गाड़ी का प्रदूषण चेक कर सकता है। ऐसे में यदि आपके वहां से प्रदूषण ज्यादा निकलते हैं तो आपके उपर दस हजार का जुर्माना लग सकता है।

अपनी गाड़ी को सही तरीके से प्रदूषण चेक करवाना गाड़ी के मालिक की जिम्मेदारी है। ऐसा भी देखा गया है लोग अधिक प्रदूषण देने वाले वाहनों का सर्टिफिकेट भी ज्यादा पैसे देकर बनवा रहे हैं। यदि आप ऐसा करते हुए पाए गए तो आपके उपर जुर्माना लगना तय है। आप कोशिश करें कि आपका प्रदूषण टेस्ट बिलकुल अच्छे तरीके से हो।

प्रदूषण सर्टिफिकेट न रहने पर लगता है 10000 रुपए जुर्माना

जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे कि वाहन का PUC सर्टिफिकेट न होने पर आपको दस हजार रुपए का जुर्माना भरना पड़ सकता है। ऐसे में आपकी जिम्मेदारी है कि आप समय समय से अपने वहां की प्रदूषण की जांच अवश्य कराएं। हर प्रदूषण सर्टिफिकेट की एक निश्चित समय सीमा होती है और उस सीमा को पार करने के बाद वो सर्टिफिकेट मान्य नहीं होता है। तो आप उस तारीख का ध्यान रखें और समय समय से प्रदूषण के कागजात बनवाते रहें।