पीएम किसान योजना 14 किस्त कब आएगी ? जानिए क्यों हो रही है देरी

Sameer SR
2 Min Read

पीएम किसान योजना की 14वीं किश्त का किसानों को इंतजार है । लेकिन उन्हें यह किश्त अभी तक नही आई है। ज्यादातर लोगों को इसकी वजह भी नहीं पता है। लोग अलग अलग तरह की बातें बता रहे हैं लेकिन असल बात किसी को नहीं पता है।जैसा कि आप जानते हैं भारत सरकार ने किसान योजना को लागू किया था ताकि किसानों को कुछ आर्थिक रूप से मदद मिल सके। इसके तहत किसानों को 2000 रुपए दिए जाते हैं।

आखिर चौदहवीं किश्त में क्यों देरी हो रही है

नियम के हिसाब से अभी तक किसानों की चौदहवीं किश्त आ जानी चाहिए थी। लेकिन इस बार थोड़ा देर हो रहा है। जैसा कि आप जानते हैं कि पीएम किसान योजना की चौदहवीं किश्त 15 जून तक आ जानी थी लेकिन कुछ कारणों से यह नहीं आ रही है। बात यह है कि इस बार भारत सरकार द्वारा स्पेशल कैंप लगाए जा रहे हैं जिनमे किसानों के डाटा को संशोधित किए जाने की व्यवस्था है। यदि किसी किसान के डाटा में कोई दिक्कत है तो वह उसे ठीक करा सकता है। यह स्पेशल कैंप 12 जून 2023 से लेकर 19 जून तक चलेगा। ऐसे में आप अपनी किसी गड़बड़ियों को सुधार सकते हैं। यदि आप अपने बैंक अकाउंट को बदलना चाहते हैं तो इन सोशल कैंप में आपका काम हो जायेगा।

पीएम किसान योजना 14वीं किस्त की तारीख

पीएम किसान योजना 14 किस्त कब आएगी, इसकी कोई निश्चित तारीख तय नहीं हुई है। लेकिन अगर हम स्पेशल कैंप की तारीख को ध्यान दें तो यह 19 जून को समाप्त होगी। ऐसे में आप चौदहवीं किश्त की उम्मीद 25 जून तक कर सकते हैं। वैसे तो यह कोई फिक्स तारीख नहीं है लेकिन आप इस तारीख तक चौदहवीं किश्त पाने की उम्मीद कर सकते हैं।