पिता ने ठुकराया बिजनेस आइडिया । उसी आइडिया से बेटा बना 5000 करोड़ का मालिक

Sameer SR
3 Min Read

दोस्तों, बिजनेस के बारे में सोचना और उसपर अमल करना , इन दोनो में जमीन आसमान का अंतर है। कभी कभी लोग बहुत ही दमदार बिजनेस आइडिया सोच लेते हैं लेकिन वे उसे इंप्लीमेंट नही कर पाते। वही कुछ लोग बुरे बिजनेस आइडिया लेकर मैदान में उतरते हैं और फेल हो जाते हैं। बिजनेस करना कोई आसान काम नही है। लेकिन अगर आप में दम है तो आप अवश्य ही अपने बिजनेस को ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं। दोस्तों, आज हम एक ऐसे बिजनेसमैन के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका आइडिया उनके पिता द्वारा ठुकरा दिया गया था। लेकिन वही आइडिया आगे चलकर उन्हें बुलंदियों तक पहुंच देता है। हम बात कर रहे हैं अंकुर जैन की।

कौन है अंकुर जैन

अंकुर जैन एक बड़े बिजनेस मैन हैं जो बीयर बनाने वाली कंपनी के मालिक है। उनकी कंपनी का नाम Bira91 है। अंकुर जैन Bira91 कंपनी के फाउंडर और सीईओ हैं। आज उनकी कंपनी भारत की बियर बनाने वाली सफल कंपनी है। इनकी कंपनी Bear91 एक प्रीमियम बीयर कंपनी है जो क्राफ्ट बीर बनाती है। इनकी कंपनी भारत की पहली इतनी सफल बीयर मेकिंग कंपनी है। इनकी कंपनी की Mysuru Brewery इंडिया की पहली कार्बन न्यूट्रल ब्रीवरी बन चुकी है।

Bira91 का इतिहास और इसकी वैल्यू

बीरा कंपनी 2015 में लॉन्च हुई थी। पिछली साल कंपनी ने 70 मिलियन डॉलर राइज किया था। इतनी बड़ी रकम देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कंपनी कितनी बड़ी है और इसपर इन्वेस्टरों का कितना भरोसा जुड़ा हुआ है। इसके साथ ही MUFG बैंक से इन्होंने10 मिलियन डॉलर उठाए थे। 2022 में कंपनी की वैल्यूएशन 610 मिलियन डॉलर यानी कि 5000 करोड़ रुपए हैं। कुछ ही वर्षों में कंपनी यूनिकॉर्न बन जायेगी, यानी कि कंपनी की वैल्यूएशन एक बिलियन डॉलर हो जायेगी।

अंकुर जैन से हमे क्या सीखने को मिला

जैसा कि हमने आपको पहले बताया, इतने बड़े बिजनेस का आइडिया अंकुर जैन के पिता द्वारा ठुकरा दिया गया था। हालांकि इसमें उनके पिता की कोई गलती नही है। उन्होंने भी अपने हिसाब से सोच समझकर और मार्केट के रिस्क को देखकर ही आइडिया को ठुकराया होगा। लेकिन इसके बावजूद अंकुर जैन अपने आइडिया को लेकर मार्केट में उतरते हैं और कुछ वर्ष मेहनत करने के बाद कमाल कर जाते है। सोचिए जिस बिजनेस आइडिया को ठुकराया गया था, वही आज यूनिकॉर्न की रेस में शामिल है। इसका मतलब यही हुआ कि अगर आपको अपने बिजनेस आइडिया पर भरोसा है और आप को खुद पर भरोसा है , तो आपको अपने बिजनेस को लेकर मार्केट में जरूर आना चाहिए।