नारी सम्मान योजना : मिलेगा 500 रुपए में सिलेंडर और साथ में 1500 रुपए हर महीना

Sameer SR
3 Min Read

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने मध्यप्रदेश में नारी सम्मान योजना नाम की योजना को लागू करने का फैसला किया है। इस योजना की घोषणा मध्यप्रदेश में आगामी चुनाव को देखते हुए की गई है। मध्यप्रदेश में अगले छः महीनों के अंदर चुनाई होने वाले हैं और हर पार्टी लोगो को आकर्षित करने के अपने अपने तरीके अपना रही है। Nari Samman Yojana को कांग्रेस पार्टी द्वारा लागू किया जाएगा। इसके लिए कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता घर घर घूमकर सबके फॉर्म भरेंगे।

क्या है नारी सम्मान योजना

यह योजना महिलाओं को मजबूत बनाने के लिए लागू होगी। इस योजना को कांग्रेस ने लागू करने की घोषणा की है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को हर महीने 1500 रुपए और साथ में कम दाम में सिलेंडर उपलब्ध कराने का प्रबंध किया जायेगा। यदि यह योजना लागू होती है तो योग्य महिलाओं को गैस सिलेंडर मात्र 500 रुपए में मिल जायेगा। यह योजना महिलाओं को सशक्त बनाने में मदद करेगी। कांग्रेस के अनुसार यह योजना तब लागू होगी जब आगामी मध्यप्रदेश के चुनाव में कांग्रेस की जीत होगी।

नारी सम्मान योजना Vs लाडली बहना योजना

कुछ लोगो का मानना है कि कांग्रेस ने Nari Samman Yojana को भाजपा द्वारा लागू की गई लाडली बहना योजना के मुकाबले में बनाई गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लाडली बहना योजना के अंतर्गत महिलाओं को हर महिला एक हजार रुपए देने का वादा है। कांग्रेस के कार्यकर्ता महिलाओं के घर घर जाकर उनके लिए नारी सम्मान योजना का फॉर्म भरेंगे। कांग्रेस पार्टी का दावा है कि चुनाव जीतने के बाद वे मध्यप्रदेश की हर महिला को हर वर्ष 18000 रुपए देंगे। अभी फिलहाल यह योजना मध्य प्रदेश तक ही सीमित होगी। एमपी में अठारह सीटें ऐसी हैं जिसमे महिलाओं के वोट अधिक है। ऐसे में दोनो पार्टियां महिलाओं को अपनी तरफ आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं। जो भी ही, अंत में महिलाओं को लाभ ही होना है।

नारी सम्मान योजना के फॉर्म कब भरे जाएंगे?

इस योजना का फॉर्म कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता खुद ही घर घर आकर भरेंगे। नारी सम्मान योजना का फॉर्म ऑफलाइन भरा जाएगा। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाता और मोबाइल नंबर लगेगा।