No New Notifications For You, New Notifications Will Be appear Here.

मार्केट में Boat को लेकर चल रही इस धोखेबाजी को अभी समझ लें

Sameer SR
3 Min Read

जिस तरह इंटरनेट के प्रसार से हमे फायदा हुआ है, उसी तरह से हमे काफी नुकसान भी हो रहे हैं। एक तरफ जहां इंटरनेट से हमे बहुत सारी चीज़ों का एक्सेस मिल रहा है वहीं दूरी तरफ लोग स्कैम का शिकार भी हो रहे हैं। आज हम कुछ ऐसे ही स्कैम की बात करेंगे जिनेक बारे में आपका जानना बहुत जरूरी है। आप जल्द से जल्द इस बारे में जान लें और खुद को बचाए रखें। ये ऐसा स्कैम है जो आपके साथ होने के बावजूद भी आपको कुछ पता नहीं चलेगा।

आखिर क्या है ये स्कैम

कुछ स्कैम बड़ी कम्पनी के नाम का फायदा उठाकर स्कैम करते हैं। वे बड़ी कंपनियों के नाम से मिलती जुलती वेबसाइट बनाते हैं और अपने लोकल प्रोडक्ट बेचते हैं। आपको बेवकूफ बनाए के लिए वे बहुत ही ही क्वालिटी ऐड को चलाते हैं। इन ऐड को देखकर आप सोचेंगे की ये तो सही वेबसाइट है। फिर आप उन वेबसाइट में जाते हैं और वहां आपको सस्ते सस्ते समान देखने को मिल जायेंगे। वहां से ऑडर देने के बाद आपको समान डिलीवर भी हो जायेगा लेकिन वो सामान डुलिकेट रहेगा। आपको उल्लू बनाने के लिए स्कैमर अपने प्रोडक्ट पर असली कंपनी के लोगो भी लगाकर रखते हैं।

कुछ प्रोडक्ट स्कैम के उदाहरण

बोट एक बहुत ही फेमस कंपनी है जो हेडफोन, इयरबड और बहुत सारे इलेक्ट्रिक गैजेट बनाती है। बोट के फाउंडर का नाम अमन गुप्ता है। हाल ही के अमन गुप्ता को पता चला की बोट के नाम से मिलती जुलती लगभग एक हजार वेबसाइट हैं जो डुप्लीकेट प्रोडक्ट बेचते हैं। अमन को ये भी पता चला कि वे नकली प्रोडक्ट में बोट का लोगो भी लगाकर भेजते हैं जिससे लोगो को शक न हो।

खुद को इस स्कैम से कैसे बचाएं

इसका बहुत ही आसान सा तरीका है। आप हमेशा विश्वसनीय वेबसाइट से ही अपना प्रोडक्ट खरीदें। कभी भी सस्ते समान के लालच में आकर अनजान वेबसाइट से कोई सामान न खरीदें। ऐसा करने से आप फंस सकते हैं और आपको लूटा जा सकता है। तो आपको सावधान रहना है और प्रोडक्ट की ऑफिशियल वेबसाइट, अमेजन ओर फ्लिपकार्ट जैसे भरोसेमंद प्लेटफार्म से अपना प्रोडक्ट मांगना है।