जवानी में न करें ये गलतियां बाद में पछताना पड़ सकता है – Personality Development

Sameer SR
3 Min Read

यदि आपका जवानी का दौर चल रहा है तो आप को इन गलतियों को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। युवावस्था में बहुत सारे युवक और युवतियां ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिनका उन्हें बाद में बहुत अफसोस होता है। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिन्हें आप को ध्यान में रखना जरूरी है।

परिजनों से झूठ बोलना बंद करें

युवावस्था में मनुष्य घरवालों से ज्यादा बाहर वालों पर भरोसा करना शुरू कर देता है । यदि आप भी ऐसा करते हैं तो आप बड़ी गलती कर रहे हैं। हां यह बात हो सकती है कि बाहर आपके कोई जिगरी दोस्त हो जिन्हें आप हर बातें शेयर कर सके लेकिन अगर बात घरवालों की आती है तो आप कौन से झूठ नहीं बोलना चाहिए।

नशे से दूर रहें

युवावस्था में ही अधिकतर लोग नशे का शिकार हो जाते हैं। नशे का शिकार होने का कारण ज्यादातर उनके दोस्त ही होते हैं जो पहले से नशा कर रहे होते हैं । लेकिन आपको यह गलती नहीं करनी है । कोशिश करें कि जितना हो सके उतना नशा करने वालों से दूर रहें। नशा करने वाले शुरू शुरू में तो काफी कुछ दिखाई देते हैं लेकिन समय के साथ वह दारू के बस में हो जाते हैं और फिर वहां से वापस आने का कोई रास्ता नहीं बचता है।

सोच समझकर प्यार करें

जब बात प्यार की आती है तो लोग आंख बंद कर के किसी से भी प्यार कर बैठते हैं। लोग भविष्य में आने वाली समस्याओं को नजरंदाज कर जाते हैं और बाद में उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपको लगे कि भविष्य में आपके परिजन आपके रिश्तों को स्वीकार नही करेंगे तो आपको ऐसे रिश्तों को आगे नहीं बढ़ाना चाहिए।

समय को बरबाद न करें

युवावस्था ही ऐसा समय होता है जब मनुष्य या तो बन जाता है या बिगड़ जाता है। ऐसे समय में कुछ लोग दिखावे की दुनिया में प्रवेश कर जाते हैं। आपको फालतू के कामों से बचकर रहना है और समय को बरबाद नहीं करना है।

कोई स्किल सीख लें

आप अपनी रुचि के हिसाब से कोई स्किल सीख लें। जवानी में आपका दिमाग इतना तेज रहता है कि आप किसी भी चीज को जल्दी ही सीख सकते हैं। यदि आप समय बीतने का इंतजार करेंगे तो बाद में आपको कुछ सीखने में भी दिक्कत आएगी।