Jio ने लॉन्च किया सबसे सस्ता लैपटॉप, Apple के छूटे पसीने : JioBook

Aman SR
3 Min Read

रिलायंस जियो ने अपना सबसे सस्ता लैपटॉप जियो बुक को लॉन्च कर दिया है। यह लैपटॉप आपको बहुत ही कम कीमत में मिलने वाला है। आपको खास उन लोगों के लिए बनाया गया है जो मध्यमवर्गीय है या तो उनका बजट बहुत ही कम है। जिओ के इस लैपटॉप के लॉन्च होने के बाद बाकी कंपनियों में खलबली मची हुई है। इस लैपटॉप को मुख्य रूप से विद्यार्थियों के लिए बनाया गया है। जिसकी मदद से विद्यार्थी अपनी पढ़ाई ऑनलाइन आसानी से कर पाए। कीमत कम होने के कारण गरीब विद्यार्थी इस लैपटॉप को खरीदने की कोशिश कर सकता है। कंपनी ने अपने इस लैपटॉप को अपनी वेबसाइट पर लिस्ट कर दिया है और इसकी फ्री बुकिंग भी स्टार्ट हो चुकी है।

JioBook का फीचर्स

JioBook मैं अच्छी कनेक्टिविटी के लिए ड्यूल बैंड वाईफाई को लगाया गया है। ड्यूल बैंड वाईफाई की कनेक्टिविटी बहुत ही अच्छी होती है। मैं आपको इंटरनेट की स्पीड अच्छी मिलती है और साथ ही साथ यह अन्य वाईफाई की तरह बार-बार डिस्कनेक्ट भी नहीं होता। जिओ बुक में आप 4G सिम को भी लगा सकते हैं। यदि आपके पास हॉटस्पॉट जैसी सुविधा उपलब्ध नहीं है तो आप 4G सिम लगा कर जिओ बुक में इंटरनेट का आनंद ले पाएंगे। JioBook का ऑपरेटिंग सिस्टम JioOS है। जो खुद जिओ का ही है। कंपनी ने बताया है कि इसमें आप मल्टीटास्किंग आसानी से कर पाएंगे। इसमें आपको पैरेंटल कंट्रोल भी देखने को मिल जाएगा जिससे आप यह जान पाएंगे कि आपका बच्चा कौन कौन सी वेबसाइट को ओपन किया है। इसमें आप कोई एक्सटेंडर डिस्प्ले भी लगा सकते हैं जैसे की टीवी को भी आप इस लैपटॉप से कनेक्ट कर सकते हैं और अगर आपके पास कोई बड़ा मॉनिटर है तो जियो बुक उस मॉनिटर को भी सपोर्ट करेगा। इसमें आपको वायरलेस प्रिंटिंग और स्कैनिंग की भी सुविधा मिलने वाली है। यह विभिन्न प्रकार के प्रिंटर को सपोर्ट करेगा। इसमें आपको 4GB का रैम और 64GB का इंटरनल स्टोरेज मिलेगा। इंटरनल स्टोरेज को आप 256gb तक माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से एक्सपैंड कर सकते हैं।

JioBook की कीमत

जियो बुक आपको ₹16,499 में आपको जिओ की आधिकारिक वेबसाइट और ऐमजॉन पर मिल जाएगा। कीमत के हिसाब से यह जिओ बुक लैपटॉप बहुत ही अच्छा है। कीमत कम होने के कारण यह लैपटॉप भारतीय बाजार में सफल हो सकता है।