जानिए कब लॉन्च होगा Jio एयरफाइबर

InfooNews Team
3 Min Read

India mobile Congress (IMC) के दौरान अक्टूबर में जिओ ने अपने एक नए प्रोडक्ट जिओ एयरफाइबर की घोषणा की थी जिओ ऑफिशियल ने बताया था कि यह जिओ फाइबर 5G नेटवर्क पर चलेगा। 5G नेटवर्क लॉन्च के दौरान आकाश अंबानी ने जिओ एयर फाइबर की थोड़ी सी झलक दिखाई थी। Jio AirFiber एक वायरलेस डिवाइस से जिसको आप कहीं पर भी आसानी से रख सकते हैं। यह Jio Giga Fiber से एकदम अलग है लेकिन काम वैसा ही करेगा। आपको जिओ एयरफाइबर में सिम कार्ड लगाना है बस इतना ही करना है फिर आप वायरलेस 5G हॉटस्पॉट का आनंद ले पाएंगे। जैसे JioFi काम करता था उसी तरह से यह जिओ फाइबर भी काम करेगा।

Jio AirFiber Speed

जिओ एयरफाइबर की स्पीड की बात करें तो इसमें आपको 1.5 Gbps की हाई स्पीड देखने को मिलेगी। जिसकी मदद से आप 4K विडियो स्ट्रीमिंग आसानी से कर पाएंगे । जिओ एयरफाइबर में आप एक साथ कई डिवाइस को कनेक्ट भी कर सकते हैं। वीडियो इसमें आपको अच्छी स्पीड मिलेगी। कवरेज की बात करें तो 1000 स्क्वायर फीट के एरिया में इसकी कनेक्टिविटी बनी रहेगी।

ग्रामीण इलाकों के लिए वरदान होगा

जिओ एयरफाइबर ग्रामीण इलाकों के लिए वरदान साबित होगा। जो कि ग्रामीण इलाकों में अभी तक ऑप्टिकल फाइबर की वायर नहीं बिछाई गई है और ग्रामीण इलाकों मे ऑप्टिकल फाइबर आने में काफी समय लगेगा। इसलिए यह जियो हेयर फाइबर गांव के लोगों के लिए वरदान होगा। गांव के लोग अब बिना वायर के हाई स्पीड इंटरनेट को यूज़ कर पाएंगे और अब गांव में भी 4K वीडियो स्ट्रीमिंग कर पाएंगे। गांव में जो गेमिंग करते हैं उनके लिए भी है किसी वरदान से कम नहीं होगा अगर आप गेमिंग लाइव स्ट्रीम फ्री खेलते हैं तो उसके लिए भी यह काम में आने वाला है। जो भी विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई करते हैं उनके लिए हाई स्पीड डाटा उपलब्ध होगा जिसकी मदद से वह आसानी से अपनी पढ़ाई पूरी कर पाएंगे।

लॉन्च कब होगा

कुछ लिख हमें यह बताया गया है की जिओ फाइबर अक्टूबर के लास्ट तक लांच हो जाएगा और कुछ लोगों का यह मानना है कि जिओ फाइबर तब तक लांच नहीं होगा जब तक लगभग पूरा भारत जिओ का True5G नेटवर्क नहीं मिल जाता। जिओ ने अभी इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं की है कि यह कब तक लांच होगा। लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं की अक्टूबर के अंत तक लांच हो सकता है।