इस डिवाइस की मदद से आप अपने डब्बा टीवी को बना सकते है स्मार्ट टीवी : Smart TV Box & Smart TV Stick

Aman SR
4 Min Read

आज हम एक ऐसी डिवाइस के बारे में बात करने वाले हैं। जिसकी मदद से आप अपने पुराने से पुराने टीवी को स्मार्ट टीवी में तब्दील कर सकते हैं। जैसे कि मान लीजिए आपके पास एक पुरानी टीवी है लेकिन आप उसमें ओटीटी ऐप्स को चलाने में असमर्थ हैं। तो आप इस डिवाइस की मदद से अपने पुराने टीवी को स्मार्ट टीवी बना सकते हैं।

Amazon Fire TV Stick

तो सबसे पहले हम बात करते हैं अमेजॉन फायर टीवी स्टिक के बारे में। इस डिवाइस की मदद से आप अपने पुराने टीवी को स्मार्ट टीवी बना सकते हैं। यह डिवाइस 4 वेरिएंट में आता है। Amazon Fire Tv Stick 4k Max जिसकी कीमत ₹5000 के आस पास है लेकिन अगर आप इसे अमेजॉन की सेल में खरीदते हैं तो आपको ₹3700 के आस पास में आसानी से मिल जाएगी, Amazon Fire Tv Stick 4k जिसकी कीमत ₹3799 है लेकिन आपको यह अमेजॉन की सेल में लगभग ₹3000 के आसपास में आसानी से मिल जाएगी। , Amazon Fire Tv Stick इसकी कीमत ₹2799 है यह आपको सेल में ₹2200 रुपए में आसानी से मिल जाएगी और Amazon Fire Tv Stick Lite. इसकी कीमत लगभग ₹2200 के आसपास में है लेकिन यह आपको सेल के अंदर ₹1700 में आसानी से मिल जाएगी। आप अपनी टीवी के मुताबिक कोई भी फायर स्टिक को खरीद सकते हैं। फायर टीवी स्टिक और फायर टीवी स्टिक लाइट HD रेजोल्यूशन को सपोर्ट करेगी। अगर आपकी टीवी एचडी के ऊपर सपोर्ट नहीं करती तो आपको 4K फायर टीवी स्टिक नहीं खरीदनी चाहिए। अगर आपकी टीवी 4K को सपोर्ट करती है तो आप 4K फायर टीवी स्टिक को खरीद सकते हैं। फायर टीवी स्टिक का इंटरनल स्टोरेज 8GB का होगा। इसका ऑपरेटिंग सिस्टम खुद का FireOs है।

Mi Box 4k

Mi Box 4k की मदद से आप अपने टीवी को एंड्राइड टीवी में बदल सकते हैं। यह फायर टीवी स्टिक के मुकाबले थोड़ा अलग है। इसका ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 9 पर आधारित है। इसमें आप प्ले स्टोर की मदद से किसी भी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। यह एक एंड्राइड टीवी बॉक्स है। यह बॉक्स FHD,HD, 4k HDR रेजोल्यूशन को सपोर्ट करेगा। इसमें 64bit का 2.0Ghz का पॉवरफुल प्रोसेसर लगा है। HDMI केबल की मदद से आप इसको टीवी से कनेक्ट कर सकते है। इसकी कीमत लगभग ₹3500 के आसपास है।

Realme Smart TV Stick 4k

रियलमी कि यह स्मार्ट टीवी स्टिक एक गूगल टीवी स्टिक है। यह 4k रेजोल्यूशन को सपोर्ट करेगा। । इसमें भी आप किसी भी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इसकी कीमत ₹2999 के आसपास में है। इसका रिफ्रेश रेट 64Hz का है।

Google Chromecast With TV (4K) Media

यह गूगल की तरफ से आने वाला एक क्रोमकास्ट है जोकि गूगल टीवी को सपोर्ट करता है। यह 4K रेजोल्यूशन को सपोर्ट करेगा। कीमत की बात करें तो इसकी कीमत लगभग ₹4200 के आसपास है। इसको आपको अपनी टीवी के एचडीएमआई पोर्ट में लगाना है। फिर उसके बाद आप अपनी पुरानी टीवी में ओटीटी एप्स का आनंद उठा पाएंगे।