IPL 2024: गौतम गंभीर ने की कोलकाता नाइट राइडर्स में वापसी, जानिए पूरा मामला

Mahir SR
2 Min Read

गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट के एक जाने-माने नाम है। गौतम गंभीर ने भारत को 2011 वर्ल्ड कप जीताने में अहम किरदार निभाया था। 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में गौतम गंभीर ने 97 रन की शानदार पारी खेली थी। गौतम गंभीर ने 2007 के T20 वर्ल्ड कप में भी 70 रनों से ज्यादा की शानदार पारी खेली थी। यही वजह है कि गौतम गंभीर को बड़े मैच का खिलाड़ी भी कहा जाता है।

KKR के लिए खेल चुके हैं गंभीर

गौतम गंभीर ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत कोलकाता नाइट राइडर्स से की। आगे चलकर गौतम गंभीर को कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी भी मिल गई। गौतम गंभीर ने अपनी कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स को 2012 और 2014 के आईपीएल सीजन का विजई बनाया। कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल के इतिहास में अब तक दो आईपीएल ट्रॉफी जीती है। इन दोनों ही आईपीएल ट्रॉफी को गौतम गंभीर ने कोलकाता नाइट राइडर्स को जितवाया है।

लखनऊ सुपर जायंट की करी कोचिंग

आईपीएल 2022 में दो नई टीमों ने आईपीएल में हिस्सा लिया। लखनऊ सुपरजाइंट्स और गुजरात टाइटंस। गौतम गंभीर ने 2022 और 23 के आईपीएल सीजन में लखनऊ सुपरजाइंट्स की कोचिंग की। गौतम गंभीर की कोचिंग के अंतर्गत लखनऊ सुपरजाइंट्स की टीम ने आईपीएल के अपने पहले दो सीजन में इलिमेनटर तक क्वालीफाई किया। गंभीर के कोचिंग के अंतर्गत लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम ने बहुत शानदार प्रदर्शन किया।

गौतम गंभीर की KKR में वापसी

गौतम गंभीर ने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए वापसी कर ली है। आईपीएल 2024 के सीजन में अब गौतम गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स की कोचिंग करते हुए नजर आने वाले हैं। गौतम गंभीर ने इस बात की जानकारी एक ट्वीट के माध्यम से दी। गौतम गंभीर कोलकाता टीम के बहुत अहम अंग रह चुके हैं। पिछले कुछ समय से कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल में संघर्ष कर रही है। यही वजह है कि गौतम गंभीर को कोलकाता नाइट राइडर्स में कोच के रूप में वापस बुलाया गया है।