No New Notifications For You, New Notifications Will Be appear Here.

Health Care: रोने के ऐसे गजब के फायदे कोई भी नही बताएगा, अभी जान लो

Mahir SR
3 Min Read

आपने लोगों के मुंह से यह बात जरूर सुनी होगी कि हंसना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो कहता होगा कि रोना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अक्सर व्यक्ति लोगों के सामने रोना पसंद नहीं करते हैं। लोगों को लगता है कि रोना इंसान का कमजोर होना व्यक्त करता है। लेकिन लोगों को रोने का फायदा पता नहीं है जिसकी वजह से लोग ऐसी बात करते हैं। आज मैं आपको रोने की फायदे बताने वाला हूं। जिनको जानने के बाद आपकी आंखों से आंसू आना बंद नहीं होंगे।

आंखों से निकलने वाले आंसुओ के प्रकार

कोई भी व्यक्ति तीन परिस्थितियों में रोता है। या फिर हम यह कहे की वह अपनी आंख से आंसू निकलता है। मनुष्य की आंखों से निकलने वाले आंसू तीन प्रकार के होते हैं। पहले रिफ्लेक्स आंसू यह इंसान की आंखों से झटके से निकलने लगते हैं। जब किसी व्यक्ति की आंख के अंदर कोई चीज चली जाती है तब इस प्रकार के आंसू निकलते हैं। दूसरा है लगातार आने वाले आंसू जब किसी व्यक्ति की आंखें थोड़ी खराब हो जाती है। तब उसकी आंखों से लगातार आंसू बहते रहते हैं। और तीसरा है भावनात्मक आंसू यह आंसू लोगों की आंखों से तब निकलते हैं जब उनके जीवन में कोई दुखद घटना होती है। और इन सभी आंसू की निकलने की वजह से लोगों की सेहत पर असर पड़ता है।

रोने से होने वाले फायदे

रोने से निकलने वाले आंसुओं से मनुष्य की आंखों की गंदगी साफ हो जाती है। लंबे समय तक आंखों से आंसू ना निकलने की वजह से इंसान की आंखें ड्राई हो जाती है। इसी वजह से आंखों से निकलने वाले आंसू मनुष्य की आंखों को हम करते हैं। जिससे मनुष्य की आंखों को फायदा मिलता है। कई बार व्यक्ति अपने आंसुओं को निकलने नहीं देता और उन्हें अंदर ही रखें रहता है। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए अगर आपको किसी बात का दुख है तो आपको अपनी आंखों से आंसू बहा देना चाहिए इससे आपके दुख में कमी आएगी। और आंसू के निकलने से आप बेहतर भी महसूस करेंगे आंसू निकलने से दुख वाले हार्मोंस में कमी आती है जिससे व्यक्ति को अच्छी नींद आती है। रोने के यही सब फायदे हैं।