महिलाओं के लिए आई फ्री आटा चक्की योजना । जान लें पूरी बात

Sameer SR
3 Min Read

भारत सरकार द्वारा गरीब महिलाओं के लिए आता चक्की योजना लागू को गई है। इस योजना से गांवों तथा शहरी महिलाओं को काफी मदद मिली हैं। इस योजना से भारत सरकार गरीब महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। आज के समय में महंगाई के कारण गरीबी बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है। ऐसे में फ्री आटा चक्की योजना से महिलाओं को काफी मदद मिलेगी। इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को कुछ रुपए नकद और कुछ रुपए लोन के रूप में देगी। हालांकि यह लोन जीरो प्रतिशत ब्याज के दर पर दिया जाएगा। लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा।

महिलाओं को मिलेगी आर्थिक मदद

इस योजना की अच्छी बात यह है कि आटा चक्की पाने के बाद महिलाएं आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो सकती हैं। महिलाएं बाकी लोगों के लिए आटा पीस कर पैसे कमा सकती हैं। भारत सरकार द्वारा यह योजना गरीब महिलाओं की काफी मदद करेगी।

फ्री आटा चक्की योजना के लाभ

यदि कोई गरीब महिला इस योजना के लिए आवेदन करती है तो उसे फ्री मेक आटा चक्की के लिए रुपए मिल जाएंगे। इस योजना में महिलाओं को ₹10000 सब्सिडी और बाकी ₹10000 लोन के रूप में दिए जाएंगे। यह लोन 0% ब्याज की दर पर होगा। इन पैसों से महिलाएं आटा चक्की खरीद सकती हैं और आसपास के घरों का आटा पीस कर कमाई कर सकती हैं।

फ्री आटा चक्की योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

सरकार द्वारा लागू की गई आटा चक्की योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आवेदन करना पड़ेगा। और उस आवेदन के लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट का होना जरूरी है। इन दस्तावेजों के आधार पर ही भारत सरकार गरीब महिलाओं को फ्री आटा चक्की मुहैया कराती है। आवेदन करने के लिए आप अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक पासबुक की फोटो, पासपोर्ट साइज फोटो, अपना मोबाइल नंबर और एक निवास प्रमाण पत्र जरूर रख ले। हो सके तो आप एक ईमेल आईडी भी रख ले जिससे आपको समय-समय पर नोटिफिकेशन मिलती रहेगी।

आटा चक्की योजना में आवेदन करने का तरीका

आपको भी इस योजना का लाभ उठाना है तो इसके लिए आवेदन करने के लिए आपको राज्य की खाद्य आपूर्ति सुरक्षा योजना की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। यह योजना केवल महिलाओं के लिए है। जैसे ही आप वेबसाइट के होम पेज पर जाते हैं आपको फ्री आटा चक्की योजना मिल जाएगा, आपको वहीं पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा और आपको सावधानी पूर्वक फार्म भरना है। आवेदन सबमिट करने से पहले एक बार अपनी जानकारी को सही तरीके से जांच लें। कहीं ऐसा ना हो कि आप की जरा सी लापरवाही से आपको नुकसान हो जाए।