फिर से लॉन्च हो सकती है TATA Nano Car, कीमत होगी कम

Aman SR
4 Min Read

सन 2008 में टाटा मोटर्स ने अपनी एक कार टाटा नैनो को लांच किया था। टाटा मोटर्स ने इसकी कीमत को बहुत ही कम रखा था। जिससे गरीब और मध्यवर्गीय लोग इस कर को खरीद सके। इस कार भारतीय बाजार में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्धि हासिल की। कम कीमत होने के कारण लोगों ने इसे खरीदा भी। लेकिन बाद में लोगों का इस कार के प्रति अच्छा रिव्यु नहीं रहा। लोगों ने इस कार को नहीं सराहा। जबकि इतने कम दामों में 2008 में किसी भी कंपनी ने सस्ती कार को लॉन्च नहीं किया था। लेकिन टाटा मोटर्स ने ऐसा कर दिखाया था।

क्यों असफल हुई थी TATA Nano Car

टाटा नैनो कार बहुत ही ज्यादा फेमस हुई थी। रतन टाटा जी ने इस कर को गरीब और मध्यवर्गी लोगों के लिए बनवाया था। उनका मानना था कि जब गरीब और मध्यवर्गीय लोग इस कार को चलाएंगे। तो टू व्हीलर के मुकाबले एक्सीडेंट की संभावना उनकी कम रहेगी। क्योंकि फोर व्हीलर कार टू व्हीलर के मुकाबले सुरक्षित मानी जाती है। तभी रतन टाटा जी ने बहुत ही उम्मीद से इस कार को लांच किया था। इसकी कीमत लगभग एक लाख से लेकर डेढ़ लाख रुपए के आसपास थी। जो एक कार के हिसाब से वैल्यू फॉर मनी कार थी। टाटा नैनो कर सस्ती होने के कारण इसकी बिल्ड क्वालिटी थोड़ी कमजोर तो थी। लेकिन जितनी कीमत थी उस हिसाब से यह कार बेस्ट थी। लेकिन इस कर को लोगों ने महंगी कार से इसकी तुलना कर दी। तभी यह कर असफलता की ओर बढ़ चली। महंगी कार से इस कार की तुलना करना सही नहीं था। लोगों के मन में यह ख्याल आ गया कि यह कार तो बहुत ही कमजोर है इसलिए लोगों ने इसे खरीदना सही नहीं समझा। लेकिन वास्तव में यह कार गरीब और मध्यवर्गीय परिवार के लिए एक उचित कार थी।

फिर लॉन्च होगी Tata Nano Car

कुछ रिपोर्टर्स की माना जाए तो टाटा नैनो कर फिर से भारतीय बाजार में वापसी कर सकती है। अगर यह वापसी करती है तो यह कार बहुत ही अच्छी सफलता प्राप्त करेगी। उम्मीदें लगाई जा रही है कि टाटा नैनो कार जो लांच होगी उसकी कीमत लगभग ढाई लाख रुपए के आस-पास हो सकती है। आज के टाइम के हिसाब से ढाई लाख रुपए के अंदर कार का मिल जाना एक बहुत ही अच्छी बात होगी। टाटा नैनो की यह नई कार डीजल या पेट्रोल की मदद से नहीं चलेगी। बल्कि यह कार बैटरी से चलेगी। तो अगर आप इस कार को खरीदेंगे तो आपका पेट्रोल या तो डीजल का खर्चा आसानी से बच जाएगा। रतन टाटा जी का फोटो नई वाली टाटा नैनो कर के साथ इंटरनेट पर सर्कुलेट हो रहा है। अब देखते हैं कि टाटा मोटर्स अपनी इस नई टाटा नैनो को कब तक लांच करता है।