Business Idea: गांव में यह बिजनेस पहुंचा देंगे ऊंचाइयों तक, रोज का एक 1000₹ कहीं नहीं गया

Sameer SR
3 Min Read

आज के समय में नौकरी से बहुत सारे लोग तंग आ चुके हैं। कंपनियों में 9:00 से 5:00 की नौकरी के नाम पर सुबह 9:00 से रात 9:00 तक काम कराया जाता है। ऐसे में बहुत से कर्मचारी नौकरी को छोड़कर बिजनेस करने की सोचने लगते हैं।

दिक्कत की बात यह होती है कि लोग जल्दी समझ नहीं पाते कि कहां और क्या बिजनेस करना है। कभी-कभी लोग बिजनेस तो अच्छा लेकर आते हैं लेकिन वह गलत जगह चुन लेते हैं जिसके कारण का बिजनेस अच्छा नहीं चल पाता।

गांव में सफल होने वाले बिजनेस

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि यदि आप गांव में रहते हैं तो किस तरह के बिजनेस आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि गांव में अधिकतर लोगों के पास कुछ ना कुछ जमीन तो होती है। तो क्यों ना उसी जमीन का इस्तेमाल करके एक अच्छा सा बिजनेस खड़ा कर लिया जाए। हम आपको कुछ बिजनेस की आईडिया देंगे जिन्हें आप गांव में रहकर भी कर सकते हैं।

खाद और बीज का धंधा

अगर आपके गांव में आसपास के लोग किसान हैं तो आप खाद और बीज के धंधे को शुरू कर सकते हैं। आखिर आपके आसपास के किसान कहीं ना कहीं तो बीज और खाद लेने जाते ही होंगे।

यदि आपके आसपास कोई इस तरह की दुकान नहीं है तो यह बहुत ही अच्छा मौका हो सकता है। एक और बात कि हमारे देश में 12 महीने किसी ना किसी चीज की खेती होती रहती है।

मुर्गी पालन का धंधा

अक्सर आपने देखा होगा कि मुर्गियों के फार्म गांव में ही होते हैं। ऐसा इसलिए कि गांव में जगह होती है और सर के मुकाबले आसपास के लोगों को दिक्कत भी नहीं होती है।

मुर्गी पालन में फायदा फायदा तो भर भर कर है एक रिस्क है। ऐसा देखा जाता है कि कभी-कभी बीमारियों के कारण मुर्गियां बहुत ही ज्यादा संख्या में मर जाती हैं। ऐसे ऐसे में यदि आप मुर्गी पालन का धंधा खोलना चाहते हैं तो बेहतर यह होगा कि आप अपने मुर्गियों की अच्छे से देखभाल करें।