No New Notifications For You, New Notifications Will Be appear Here.

Business Idea: डिग्री हासिल करके खाली बैठे हो तो यह करो, महीने के लाखों कमाओगे

Mahir SR
3 Min Read

भारत में आज के समय में हर युवा डिग्री लेकर बैठा है लेकिन उसे कोई नौकरी नहीं मिल रही है। भारत में कंपटीशन के साथ-साथ जनसंख्या भी इतनी ज्यादा है की डिग्री के माध्यम से नौकरी लगा बहुत मुश्किल हो चुका है। जिसके कारण बहुत सारे युवा इस बात को लेकर निराशा रहते हैं कि उन्होंने पढ़ाई में बहुत मेहनत की लेकिन अब उनकी कोई नौकरी नहीं लग रही है। ऐसे में मैं आज उन युवाओं के लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया बताने वाला हूं जिसके माध्यम से वह आसानी से महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

अपनी कोचिंग खोलें

भारत में आज के समय में शिक्षा एक बिजनेस बन चुकी है। स्कूल विद्यार्थियों से महंगी फीस लेते हैं और अपनी दुकान चलाते हैं। ऐसे में हर बच्चे के मां-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा पढ़ाई में सबसे आगे हो। ऐसे में अगर आप एक पढ़े-लिखे व्यक्ति हैं और लोगों को पढ़ना जानते हैं तो आप एक कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं। क्योंकि आज के समय में कोचिंग सेंटर की बहुत ही ज्यादा डिमांड है। ज्यादा से ज्यादा मां-बाप अपने बच्चों को स्कूल के अलावा कोचिंग भी भेजते हैं। ऐसे में जिस भी व्यक्ति के पास पढ़े लिखने के बाद भी नौकरी नहीं मिल रही है तो वह कोचिंग सेंटर खोलकर लाखों रुपए महीने की कमा सकता है।

कोचिंग खोलने के फायदे

आज के समय में स्कूल से ज्यादा फीस कोचिंग सेंटर वाली लेते हैं। यदि आप जूनियर लेवल के बच्चों जो की क्लास 8 तक होते हैं। उनको कोचिंग पढ़ते हैं तो इन सब बच्चों की फीस 500 से लेकर 700 के बीच होती है। और यदि आप क्लास 10 के विद्यार्थियों को कोचिंग पढ़ते हैं तो उनकी कोचिंग फीस ₹1000 तक है। यदि कोई व्यक्ति जिसने पढ़ाई लिखाई में ध्यान दिया हो और उसे पढ़ना लिखना आता हो तो वह 10 तक के विद्यार्थियों को आसानी से पढ़ सकता है। और यदि आप पढ़ाई में कुछ ज्यादा ही अच्छे हैं तो आप 12 तक के बच्चों को पढ़ सकते हैं और भारत तक के बच्चों को पढ़ने के लिए महीने की आपको 1300 से 1500 रुपए तक आसानी से मिल सकते हैं।

कोचिंग में लड़के कैसे बढ़ाएं

सबसे पहले आप कुछ बच्चों से बात करके उन्हें कोचिंग पढ़ना शुरू करिए। यदि आप उन बच्चों को अच्छा पढ़ाते हैं तो वह लोगों से जाकर आपके पढ़ने के तरीके की तारीफ करेंगे। जिससे आपकी कोचिंग में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ेगी। किसी भी बिजनेस के सफल होने के पीछे सबसे बड़ी चीज सबर होती है। अब कोचिंग खोलिए बच्चों को पढ़ाइए तो धीरे-धीरे बच्चे पढ़ने जाएंगे। और जहां एक बार आपकी कोचिंग में 100 से ज्यादा बच्चे हो जाएंगे आप आसानी से महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।