Barbenheimer: क्या है ये बार्बेंहैमेर जो सोशल मीडिया पर छाया हुआ है, जानिए पूरी सच्चाई!

Mahir SR
5 Min Read

अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं तो आपने आज के समय में बार्बेंनहाइमर शब्द जरूर सुना होगा क्योंकि इन दिनों यह शब्द पुरे सोशल मीडिया पर चर्चा में बना हुआ है। ऐसे में काफी सारे लोगों को यह नहीं पता कि बार्बेंनहाइमर शब्द का मतलब क्या है? बार्बेंनहाइमर शब्द का मतलब दो मूवीस का आपस में टकराव से है। वार्नर ब्रदर्स की बार्बी मूवी और यूनिवर्सल पिक्चर्स की ओपनहाइमर मूवी क्योंकि यह दोनों मूवी एक ही दिन 21 जुलाई 2023 को सिनेमाघर में रिलीज हो रही है। जिसकी वजह से इन दोनों मूवीस के नाम बार्बी और ओपनहाईमर को एक साथ मिलाकर बार्बेंनहाइमर बना दिया गया है। ऐसे में बहुत सारे लोगों के मन में ख्याल आ रहा होगा कि यह दोनों की मूवीस एक ही दिन क्यों रिलीज की जा रही है। तो इसके पीछे का मकसद बदला है। ओपेनहाइमर मूवी के निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन जो कि हॉलीवुड के एक मशहूर निर्देशक हैं उन्होंने ओपनहाइमर मूवी यूनिवर्सल पिक्चर्स के लिए बनाई है। और वार्नर्स ब्रदर्स को यह बात जरा भी पसंद नहीं आई क्योंकि पहले क्रिस्टोफर नोलन वानर ब्रदर के लिए काम किया करते थे लेकिन उन्होंने कुछ सालों पहले वार्नर ब्रदर्स का साथ छोड़ दिया क्योंकि वॉर्नर ब्रदर्स अपनी ज्यादातर मूवीस को HBO की ओटीटी प्लेटफॉर्म पर लांच करते थे। और यह बात क्रिस्टोफर नोलन को पसंद नहीं आती थी क्योंकि उनका कहना था कि जब किसी मूवी को बनाया जाता है तो निर्देशक यह चाहता है कि उसे सिनेमा हॉल के बड़े पर्दे पर दिखाया जाए लेकिन वार्नर्स ब्रोथर्स अपने बिजनेस के चक्कर में क्रिस्टोफर नोलन द्वारा बनाई गई मूवीस को एचबीओ मैक्स के साथ ओटीटी पर रिलीज कर देते थे। इसी वजह से क्रिस्टोफर नोलन वार्नर ब्रदर्स का साथ छोड़ दिया और यूनिवर्सल पिक्चर्स के साथ एक बहुत ही हाई बजट मूवी ओपनहाईमर बनाई और इस मूवी में हॉलीवुड के कुछ मशहूर कलाकार एक साथ नजर आने वाले हैं। उन्होंने पिछले साल जब ओपेनहेमेर मूवी की रिलीज डेट 21 जुलाई 2023 बताइए तब वार्नस ब्रोथर्स ने उनसे बदला लेने के लिए अपनी बार्बी मूवी की रिलीज डेट को भी 21 जुलाई 2023 रख दिया और इसी वजह से आज के दिन सोशल मीडिया पर हमको बार्बेंनहाइमर शब्द सुनने को मिल रहा है।

बार्बी मूवी के बारे में

बार्बी वार्नर ब्रदर्स द्वारा बनाई गई बच्चों की एक मूवी है। आपने बार्बी गुड़िया का नाम जरूर सुना होगा और यह मूवी भी इसी पर आधारित है। बार्बी गुड़िया पर पहले भी मूवीस बन चुकी है लेकिन इस बार इस मूवी को लेकर इतनी चर्चा इसलिए है क्योंकि बार्बी गुड़िया मूवी में पहली बार असली कलाकार हमको देखने को मिलेंगे क्योंकि इसके पहले बार्बी गुड़िया पर जितनी भी मूवी बनी थी वह सभी एनिमेशन द्वारा बनाई गई थी। और उसमें हमको कोई भी असली कलाकार देखने को नहीं मिला था लेकिन इस बार बार्बी मूवी को असली निर्देशक तथा असली कलाकारों द्वारा बनाया गया है और इस मूवी का बजट भी काफी ज्यादा हाई है इस मूवी में हमको मजाक अच्छे गाने खूबसूरत रंग इत्यादि देखने को मिलेंगे।

ओपेनहेमेर मूवी के बारे में

ओपेनहाइमर एक वैज्ञानिक रोबर्ट ओपेनहाइमर के जीवन पर आधारित फिल्म है। क्योंकि इसी वैज्ञानिक ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान परमाणु बम की खोज की थी और इसी की वजह से जब अमेरिका ने जापान के ऊपर परमाणु बम गिराया था तक द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति हुई थी। और आज के समय में परमाणु बम कितना ज्यादा खतरनाक है यह हम सभी जानते ही हैं। और इसी परमाणु बम की वजह से दुनिया में युद्ध नहीं हो रहे हैं क्योंकि आज लगभग सभी देशों के पास परमाणु बम है। और ऐसे में जिस देश के पास परमाणु बम होता है उसे युद्ध करने में हमेशा खतरा बना रहता है क्योंकि अगर वह परमाणु बम का इस्तेमाल कर देता है तो पूरी दुनिया खत्म हो सकती है। इसी वजह से रॉबर्ट ओपेनहाइमर को एक ऐसा वैज्ञानिक माना जाता है जिन्होंने अपने परमाणु बम का आविष्कार से दुनिया को युद्ध का मैदान होने से बचा लिया है। और क्रिस्टोफर नोलन यूनिवर्सल पिक्चर्स के साथ मिलकर किसी महान क्रांतिकारी वैज्ञानिक के ऊपर इस मूवी को बना रहे हैं। और इस मूवी में हमको हॉलीवुड के कुछ बेहद ही मशहूर कलाकार एक साथ काम करते हुए दिखने वाले हैं।