Amazon Prime Lite : भारत में लांच हुआ Amazon Prime का नया Subscribtion Plan

InfooNews Team
2 Min Read

Amazon ने इंडिया में अपना नया मेंबरशिप प्लान लॉन्च कर दिया है जिसका नाम Amazon वालों ने Amazon Prime Lite दिया है। यह प्लान Amazon Prime रेगुलर से थोड़ा अलग है। इसमें आपको सुविधा तो Amazon Prime के जैसी ही मिलेगी मगर इसकी कीमत थोड़ी कम होगी। Amazon ने अपने सभी यूज़र के लिए इस प्लान को लॉन्च कर दिया है। Amazon में आप केवल वार्षिक प्लान को ही ले सकते हैं और दूसरा प्लान जैसे छमाही प्लान और तिमाही प्लान ऐसी सुविधा आपको इसमें नहीं मिलने वाली है। यह प्लान आपको लगभग ₹500 सस्ता मिलने वाला है। यह प्लान सस्ता है तो ग्राहकों का मन इस पर जरूर आकर्षित होगा।

Amazon Prime Lite में आपको कैसी सुविधा मिलेगी?

Amazon प्राइम लाइट वाले प्लान 2 दिन फ्री डिलीवरी मिलती हैं जबकि Amazon प्राइम रेगुलर में आपको 1 दिन की फ्री डिलीवरी मिलती है। ऐमजॉन प्राइम लाइट के मेंबर को किसी भी चीज का अर्ली एक्सेस मिल जाएगा जैसा कि ऐमज़ॉन प्राइम के रेगुलर यूजर को मिलता है। प्राइम मेंबर की भांति प्राइम लाइट मेंबर को भी प्राइम वीडियो का एक्सेस मिलेगा जिसमें वह सारे मूवीस और शो को देख पाएंगे इसमें उन्हें कोई पाबंदी नहीं होगी। लेकिन प्राइम लाइट मेंबर केवल HD क्वॉलिटी में वीडियो स्ट्रीम कर पाएंगे। यह रेगुलर प्राइम की तरह 4K वीडियो को सपोर्ट नहीं करेगा। और प्राइम लाइट में केवल आप एक साथ दो डिवाइस में स्ट्रीम कर पाएंगे जबकि ऐमजॉन प्राइम रेगुलर में आप एक साथ 6 डिवाइस में वीडियो को स्ट्रीम कर सकते हैं।

रेगुलर प्लान और लाइट प्लान की कीमत

अगर कीमत की बात की जाए तो ऐमजॉन प्राइम के रेगुलर प्लान की कीमत 1499 रुपए है और ऐमजॉन प्राईम लाइट प्लान की कीमत ₹999 है। ऐमजॉन प्राइम लाइट मैं आपको मंथली, क्वार्टरली, और हाफ इयरली यह सब प्लान देखने को नहीं मिलेंगे इसमें केवल आपको एनुअल प्लान देखने को मिलेंगे। जबकि Amazon प्राइम रेगुलर मैं आपको मंथली क्वार्टरली, हाफ इयरली, एनुअल यह सारे प्लान देखने को मिलेंगे।