AI से बनाया ऐसा गाना कि लोग बोलने लगे, ये तो असली है । सुनकर यकीन नही होगा

Sameer SR
3 Min Read

दोस्तों, 2023 में AI बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। AI से लोग क्या कुछ नहीं कर रहे हैं। आज के समय में AI बहुत सारे लोगो की नौकरी खाने को तैयार है। AI से लोग अजीब गरीब फोटो, वीडियो और ऑडियो बना रहे हैं। आज हम एक ऐसे ही ऑडियो सॉन्ग की बात करने जा रहे हैं जिसे AI की सहायता से बनाया गया है। हालांकि यह गाना कोई नया गाना नहीं है। यह गाना एक पुराना गाना है जिसे राहत फतेह अली साहब ने गया है।

कौन है वह गाना जिसे AI ने बनाया

राहत फतेह अली खान के द्वारा गाया हुआ एक बहुत ही मशहूर गाना है दिल्लगी। इसके बोल कुछ इस प्रकार से हैं, तुम्हें दिल्लगी भूल जानी पड़ेगी, कभी दिल किसी से लगाकर तो देखो। इस गाने को एक डीजे वाले ने कुछ इस तरह से बनाया कि इसमें तीन फेमस गायकों की आवाज हैं। ये तीनों गायक हैं, आतिफ असलम, दिलजीत दोसांध और सिद्धू मुसेवाला। यह गाना सुनने में ऐसा लगता है कि इन्ही तीनों ने मिलकर इस गाने को गाया है। पर ऐसा है नहीं। इस गाने को AI की मदद से एडिट कर के बनाया गया है। कुछ लोग इस गाने के कमेंट में तीनो गायकों की तारीफ भी करते दिख रहे हैं। उन्हें पता भी नही कि इसे उन तीनों में से किसी ने नहीं गया है।

किसने बनाया AI वाला गाना

इस गाने को यूट्यूब पर SONY THIND 21.7 M नाम के चैनल पर डाला गया है। इस कलाकार के नाम के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। को भी हो, बनाने वाले ने बड़ी ही मेहनत करके ऐसा गाना एडिट किया है कि इसे पकड़ना नामुमकिन है।

क्या इस तरह के गाने बनाना सही है

दोस्तों, इसके बारे में लोगो को अलग अलग राय हो सकती है। कुछ लोग इसे अच्छा बता रहे हैं तथा कुछ लोग इसे कलाकारों के लिए खतरा बता रहे हैं। हमारी राय में ऐसा करना कलाकारों के लिए गलत है। आतिफ असलम और दिलजीत को पता भी नही होगा कि किस तरह उनकी आवाज का इस्तेमाल कर के गाने को बनाया गया है। AI आने वाले समय में खतरा हो सकता है। आगे चलकर किसी भी गाने का कवर किसी दूसरे कलाकार की आवाज में बनाया जा सकता है। हालांकि उस गाने को बनाने एक ने काफी मेहनत को होगी। लेकिन ऐसा करना कलाकारों के हित के नहीं है।