अब बिना एटीएम कार्ड के भी निकाल सकते हैं पैसे, RBI ने चालू की नई सुविधा

Sameer SR
2 Min Read

जब भी आपको पैसे निकालने की जरूरत पड़ती है तो आप सीधा या तो बैंक जाते हैं या फिर एटीएम। जब से मार्केट में एटीएम का चलन शुरू हुआ है तब से बहुत कम ही लोग पासबुक लेकर बैंक जाते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास एटीएम कार्ड का होना जरूरी है। क्या आपने सोचा है कि क्या हो अगर बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम से पैसा निकाला जा सके।

Withdraw Money Without ATM Card

ऐसा अब हिंदुस्तान में होना शुरू हो चुका है। आरबीआई ने ऐसी सुविधा चालू की है जिसके तहत कोई भी उपभोक्ता बिना एटीएम कार्ड के एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकता है। अब एक नए तरह के एटीएम मशीन बननी शुरू हो गई है जिसमें आप यूपीआई से पेमेंट कर सकते हैं।

UPI ATM Machine

अगर आप अपना एटीएम कार्ड घर पर ही भूल गए हैं लेकिन आप चाहते हैं कि पैसा निकल जाए तो ऐसा संभव हो चुका है। धीरे-धीरे इस तरह की नए एटीएम मशीन आएंगे जिनमें आप यूपीआई से पैसा निकाल सकते हैं। इसके लिए आपके पास आपका फोन होना और उस फोन पर कोई भी यूपीआई एप जैसे कि पेटीएम, गूगल पे या फोन पर होना चाहिए।

अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप अपने आस-पास के एटीएम में क्यूआर से पैसा नहीं निकल पा रहे हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी इस तरह के एटीएम नए-नए हैं और धीरे-धीरे बनना शुरू हो चुके हैं । अभी यह सुविधा है हर एटीएम पर मौजूद नहीं है। लेकिन बहुत जल्दी आपके करीबी एटीएम पर नए तरह के एटीएम मशीन लग जाएंगे जिस के उपयोग से आप यूपीआई से पैसे निकाल सकते हैं।