आज ही खोल लो कड़कनाथ मुर्गी का फॉर्म बिना नौकरी किये लाखो कमाओगे

Mahir SR
5 Min Read

आज के समय में ज्यादातर लोग अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं। ऐसे में किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले ढेर सारे पैसों की जरूरत होती है। जिसकी वजह से कई सारे लोग बिजनेस नहीं कर पाते हैं। ऐसे में मैं आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताऊंगा जिसको शुरू करने के लिए बहुत ही कम पैसे लगेंगे। लेकिन एक बार इस बिजनेस के चलने के बाद आप आसानी से घर बैठे लाखों रुपए कमा लेंगे। मैं बात कर रहा हूं कड़कनाथ मुर्गी फार्म के बारे में यह दूसरे प्रकार की मुर्गे होते हैं। जिनका आज के समय में बहुत ही ज्यादा मांग है।

कड़कनाथ मुर्गे के बारे में

कड़कनाथ मुर्गा की एक विभिन्न प्रकार की प्रजाति होती है। कड़कनाथ का रंग पूरा काला होता है। यह मध्यप्रदेश में पाए जाते हैं। जहां पर इसे काली मासी के नाम से भी जाना जाता है। इनके मांस में अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। कड़कनाथ के मांस में विटामिन B1, B2, B6, B12 जैसे फायदेमंद विटामिन उपलब्ध होते हैं। यही वजह है कि कड़कनाथ मुर्गे की बाजार में बहुत ज्यादा मांग है। कड़कनाथ मुर्गी की खास बात यह है कि इसे किसी अलग प्रकार के खाने की जरूरत नहीं होती है। आप इसे वही चेहरा दे सकते हैं जो कि सामान्य मुर्गियों को देते हैं।

कड़कनाथ मुर्गे के फायदे

कड़कनाथ के मांस में काफी सारे पोषक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं। जो कि मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। सफेद मुर्गों के मुकाबले कड़कनाथ के अंदर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी बहुत कम होती है। कड़कनाथ में फैट भी कम मात्रा में होता है और यही वजह है कि कड़कनाथ हृदय के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। कड़कनाथ डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद साबित हुआ है।

कड़कनाथ मुर्गे की कीमत

कड़कनाथ मनुष्यों के स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है यह आपने जान दिया है। यही वजह है कि कड़कनाथ की बाजार में बहुत मांग है जिसकी वजह से यह बहुत महंगा बिकता है। कड़कनाथ के अंडे अन्य मुर्गियों के अंडे की तुलना में बहुत महंगे होते हैं। कड़कनाथ मुर्गी के एक अंडे का दाम लगभग ₹30 होता है। कड़कनाथ का मांस बहुत लाभकारी होता है जिसकी वजह से इसके 1 किलो मांस का भी दाम बहुत अधिक होता है। कड़कनाथ की 1 किलो मांस का दाम लगभग ₹800 से ₹1000 है। और अगर आप बाजार में कड़कनाथ मुर्गे को खरीदने जाएंगे तो यह आपको ₹2000 के करीब पड़ेगा।

कड़कनाथ मुर्गे का फार्म कैसे खोले?

आपने यह जान दिया है कि कड़कनाथ कितना फायदेमंद है। और मुर्गे की इस प्रजाति की बाजार में कितनी मांग है। ऐसे में कड़कनाथ मुर्गी का बिजनेस करना बहुत ही फायदे का काम हो सकता है। अगर आप कड़कनाथ का फॉर्म खोलना चाहते हैं तो आप इसके 10 से 5 मुर्गी दिखाओ मुर्गा खरीद लीजिए। कड़कनाथ के बच्चों की कीमत 100 से ₹200 होती है। ऐसे में अगर आप इसके 5 से 10 छोटे बच्चे खरीद लेंगे तो यह आपको केवल 2 से ₹3000 में मिल जाएंगे। आप इन्हें घर का सादा चारा खिलाकर बड़ा कर सकते हैं क्योंकि कड़कनाथ कुछ भी खा लेता है। कड़कनाथ बड़े होने में पांच से छह महीने लेते हैं और उसके बाद यह अंडे देने लगेंगे और फिर आप इनके अंडों को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। और इन अंडों से कड़कनाथ के और बच्चों को निकाल कर अपने मुर्गों की संख्या में बढ़ोतरी कर सकते हैं। यह बिजनेस बनने में थोड़ा समय लेगा लेकिन एक बार बिजनेस सेट हो जाने के बाद आप इससे लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं।