45 दिन में सहारा निवेशकों का रिफंड हो जायेगा पैसा, जानिए किन डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ेगी

Sameer SR
2 Min Read

भारत के गृह मंत्री अमित शाह ने सहारा निवेशकों के पैसे को रिफंड करने के लिए एक पोर्टल को लांच कर दिया है। उस पोर्टल की मदद से सहारा निवेशक अपने पैसे को रिफंड करा सकते हैं। लेकिन ऐसा करने के लिए उनके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट का होना आवश्यक है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले मंगलवार को अमित शाह ने सहारा रिफंड के लिए पोर्टल लांच किया है। इसकी सहायता से सभी सहारा निवेशक अपने अपने पैसे रिफंड कर सकते हैं।

कौन से दस्तावेज की पड़ेगी जरूरत

सहारा के पैसे को रिफंड कराने के लिए आपके पास जमा खाता संख्या, सदस्यता संख्या, आधार से लिंक मोबाइल नंबर, पासबुक और पैन कार्ड। बता दें की पैन कार्ड की जरूरत तभी पड़ेगी जब आप की दावा राशि ₹50000 से ऊपर हो।

कैसे सहारा निवेशक रिफंड पाएं

सबसे जरूरी बात यह है कि यदि आप सहारा का रिफंड पाना चाहते हैं तो आपके पास वह मोबाइल नंबर चालू होना चाहिए जो आपके आधार से लिंक है। अगर आपका वह मोबाइल नंबर चालू नहीं है तो आप अपने आधार से कोई दूसरा नंबर लिंक करा लें। इसके साथ ही आपका आधार बैंक अकाउंट से जुड़ा होना जरूरी है। इन डाक्यूमेंट्स को इकट्ठा करने के बाद आप पोर्टल पर जाएं ।

45 दिन में रिफंड होगा पैसा

पोर्टल पर आपको एक फॉर्म मिल जाएगा जिस फार्म को भरकर आपको वापस से पोर्टल पर अपलोड करना पड़ेगा। फार्म सबमिट करने के बाद आपको 45 दिनों के बाद रिफंड मिल जाएगा। पहले चरण में केवल 10000 रुपए तक के निवेशकों का रिफंड आएगा। उससे अधिक राशि के लिए प्रक्रिया अभी सुप्रीम कोर्ट में चलेगी।