No New Notifications For You, New Notifications Will Be appear Here.

2028 लॉस एंजेलिस ओलंपिक्स में खेला जाएगा क्रिकेट, जानिए पूरा मामला

Mahir SR
3 Min Read

दुनिया में बहुत सारे खेल खेले जाते हैं। और उनमें से अगर दुनिया के सबसे प्रसिद्ध खेल की बात करें तो वह फुटबॉल है। फुटबॉल दुनिया का इतना प्रसिद्ध खेल है कि यह लगभग दुनिया के हर देश में खेला जाता है। अगर फुटबॉल के बाद दूसरे सबसे प्रसिद्ध खेल की बात करें तो वह क्रिकेट है। लोकप्रियता के मामले में क्रिकेट फुटबॉल के बाद दूसरे नंबर पर है। लेकिन क्रिकेट को फुटबॉल की तरह दुनिया के सभी देशों में नहीं खेला जाता। क्रिकेट को दुनिया के 10-12 देश की अच्छा खेल पाते हैं।

ओलंपिक्स के बारे में

ओलंपिक के बारे में आपने जरूर सुना होगा। ओलंपिक दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स टूर्नामेंट है। ओलंपिक 4 साल में एक बार खेला जाता है। और इसमें दुनिया के लगभग सभी खेलों को खेला जाता है। दुनिया भर के सभी देश किसी न किसी खेल में इस टूर्नामेंट में भाग लेते हैं। ओलंपिक में मेडल जीतना बहुत ही ज्यादा कठिन होता है। ओलंपिक पहली बार 1896 में आयोजित किया गया था। ओलंपिक आते ही दुनिया भर की नजर इस पर आ जाती है।

ओलंपिक्स में क्यों नहीं था क्रिकेट

ओलंपिक में दुनिया भर के सभी खेलों को खेला जाता है। लेकिन आज के समय में ओलंपिक में क्रिकेट को नहीं खेला जाता है। लेकिन पहले ऐसा नहीं था। ओलंपिक जब शुरू हुआ था उसे वक्त इसमें क्रिकेट भी खेला जाता था। लेकिन 100 साल से ज्यादा हो चुके हैं जब ओलंपिक में से क्रिकेट को हटा दिया गया था। इसके पीछे की वजह यह थी की पहले के जमाने में टेस्ट क्रिकेट खेला जाता था। और टेस्ट क्रिकेट 5 दिनों तक चलता था। लेकिन ओलंपिक में उन्हें खेलों को रखा जाता है जो कि जल्द खत्म हो जाते हैं। यही वजह है कि ओलंपिक में से क्रिकेट को हटा दिया गया था।

2028 ओलंपिक्स में खेला जाएगा क्रिकेट

ओलंपिक से क्रिकेट काफी लंबे समय से दूर है। लेकिन अब यह खबर निकलकर आ रही है कि 2028 लॉस एंजेलिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में क्रिकेट भी खेला जाएगा। ओलंपिक में क्रिकेट इसलिए जोड़ा जा रहा है क्योंकि अब क्रिकेट में T20 आ गया है। T20 क्रिकेट टीम से 4 घंटे में खत्म हो जाता है। T20 क्रिकेट बहुत कम समय में खत्म हो जाता है। यही वजह है कि क्रिकेट को एक बार फिर से ओलंपिक खेलों में रख लिया गया है।