2023 में Youtube चैनल से करोड़पति कैसे बनें।

Aman SR
6 Min Read

आज के इस समय में ऐसा माना जाता है कि पैसा कमाना बहुत ही मुश्किल का काम है। लेकिन कुछ लोग अपना दिमाग लगाकर इस चीज को सरल बना लेते हैं और बहुत सारा पैसा कमा लेते हैं। इस दौर में अगर आप कोई प्राइवेट नौकरी करते हैं तो आपका वेतन लगभग ₹20000 से लेकर ₹30000 तक होता है। कुछ लोगों का वेतन ₹10,000 से लेकर ₹20000 तक होता है। लेकिन अगर आप एक यूट्यूब चैनल बना लेते हैं तो उससे आप लाखों करोड़ों रुपए बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको बहुत ही रणनीति के साथ अपने कदम को बढ़ाना होगा। ऐसा नहीं कि दूसरों की देखी देखा उनकी ही नकल करने लगे और उनके ही जैसा वीडियो आप बना लेंगे ऐसे में दर्शक आपके वीडियो को देखना बिल्कुल भी पसंद नहीं करेंगे। तो आइए हम बताते हैं आपको कि आपको किस तरह का वीडियो बनाना चाहिए जिससे दर्शकों में आप का वीडियो देखने में दिलचस्पी बनी रहे।

यूट्यूब चैनल की कैटेगरी कैसे डिसाइड करें

जब भी आप एक यूट्यूब चैनल बनाने की सोचते हैं तो सबसे पहले आपके मन में यही सवाल आता है कि आप किस टॉपिक पर किस कैटेगरी का वीडियो बनाएं। यही सवाल अक्सर नए youtuber पर के मन में चलता रहता है कि आप अपने यूट्यूब चैनल में किस कैटेगरी का वीडियो बनाएंगे। जो कार्य करने में आपको मजा आए आपके दिलचस्पी हो उसी से मिलता जुलता कैटेगरी का कोई भी यूट्यूब चैनल आप बना सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे ऐसा ना हो कि जिसमें आपका मन लगता हो लेकिन वह दर्शकों को ना पसंद आए। आपको कैटेगरी सेलेक्ट करते वक्त यह ध्यान में रखता है कि दर्शकों को क्या पसंद आ सकता है। आप अपने आप को दर्शक के रूप में देख सकते हैं कि आप जिस तरह का वीडियो देखना पसंद करते हैं उसी तरह का वीडियो आम लोग भी देखना पसंद करते होंगे। अगर आपके मन में अभी कोई कैटेगरी नहीं आ रही है तो आइए हम आपको बताते हैं कि आप किस कैटेगरी में वीडियो को बना सकते हैं।

ये कैटेगरी है बेस्ट

टेक्नोलॉजी की कैटेगरी यूट्यूब पर बहुत ही अच्छी मानी जाती है क्योंकि प्रतिदिन कुछ ना कुछ एक नई टेक्नोलॉजी का इजात होता है। इसमें आपको कांटेक्ट की कोई भी कमी नहीं आएगी। अगर आपका टेक्नोलॉजी में इंटरेस्ट है तो आप टेक्नोलॉजी संबंधी वीडियोस को बना सकते हैं। दूसरी कैटेगरी है Vlog की आप अपने यूट्यूब चैनल पर अपने जीवन शैली को दिखा सकते हैं अपनी रोजमर्रा की जिंदगी और जो कुछ भी आप दिन भर में करते हैं उसको आप रिकॉर्ड करिए और अच्छे से एडिट करके अपलोड कर सकते हैं। food vlogging का विचलन इस समय बहुत ही जोरों शोरों से है अगर आप खाने-पीने के शौकीन हैं तो जब भी बाजार में जाते हैं तो वहां का वीडियो बना ले आप क्या खा रहे हैं क्या कर रहे हैं। लोगों को फूड ब्लॉगिंग का वीडियो बहुत ही ज्यादा पसंद आता है। तीसरी कैटेगरी है एजुकेशनल कैटेगरी अगर आप पढ़ाई कर रहे हैं तो जो भी आप पढ़ रहे हैं उसको आप यूट्यूब पर आकर पढ़ा सकते हैं बस क्या करना होगा आपको जो भी पढ़ रहे हैं या कॉपी पर उसको रिकॉर्ड करके और अच्छी तरीके से समझा कर के यूट्यूब पर अपलोड कर देना है। अगर आप अच्छे से पढ़ आप आएंगे तो वह विद्यार्थियों को बहुत ही अच्छे से समझ में आएगा। चौथी कैटेगरी है एक्सपेरिमेंट की इस कैटेगरी में आपको व्यूज बहुत ही आएंगे। अगर आप एक्सपेरिमेंट का चैनल खोल लेते हैं तो दर्शकों को इस कैटेगरी का वीडियो बहुत ही अच्छा लगता है। इसमें भी ज्यादा आएंगे तो आप पैसा भी उतना ही ज्यादा कमाएंगे। और बाकी जो कैटेगरी है उसमें शामिल है क्राफ्ट, Unboxing, Health and Fitness ऐसे ही बहुत सारी कैटेगरी है जिसमें आप वीडियोस को बना सकते हैं और अच्छा खासा पैसा जनरेट कर सकते हैं।

YouTube चैनल कैसे चलाएं

जितने भी नए यूट्यूबर पर हैं वह जोश में आकर चैनल तो बना लेते हैं लेकिन अपने चैनल को चला नहीं पाते। अगर आप किसी भी कैटेगरी का यूट्यूब चैनल खोलते हैं तो एक बात का विशेष रूप से ध्यान देगी आपको अपने चैनल पर कंसिस्टेंट रहना है। ऐसा ना हो कि 1 दिन वीडियो बनाएं फिर 14 दिन की छुट्टी ले ले ऐसे आपका चैनल नहीं चलने वाला है। अगर आपको यूट्यूब पर जल्दी सफल होना है तो प्रतिदिन एक वीडियो आपको अपलोड करना होगा और नियमित रूप से अपलोड करना होगा जैसे कि शाम को 7:00 अपलोड करते हैं तो अगले दिन भी शाम को 7:00 बजे ही अपलोड करें ऐसा ना हो कि एक बार अपलोड करते हैं 7:00 बजे दोबारा आप अपलोड कर दें दोपहर के 12:00 बजे। आपको एकदम कंसिस्टेंट होकर वीडियो को अपलोड करना है। अगर आप एक बार यूट्यूब पर सफल हो जाते हैं तो आप बहुत ही अमीर व्यक्ति बन सकते हैं। और लाखों-करोड़ों आसानी से घर बैठे कमा पाएंगे। बहुत से युटयुबर है जो इस समय करोड़पति हो चुके हैं ऐसा ना हो कि अगला नंबर आपका भी हो जिसमें आप कौन पति बन जाए।