15 अगस्त को लॉन्च हो सकता है Jio AirFiber, बिना वायर के मिलेगी 1Gbps की स्पीड, ब्रॉडबैंड को देगा कड़ी टक्कर

Aman SR
4 Min Read

हम बात करने जा रहे हैं कैसे डिवाइस के बारे में जो आने वाले समय में भारत में इंटरनेट की दुनिया को एकदम बदल देने वाला है। इस डिवाइस का नाम है Jio AirFiber. यह कैसा डिवाइस होगा जिसमें आपको 1gbps की हाई इंटरनेट स्पीड मिलेगी। जिसकी मदद से आप बड़ी से बड़ी फाइल को चुटकियों में डाउनलोड कर पाएंगे। यह Jio AirFiber बाकी ब्रॉडबैंड की तरह वायर वाला नहीं होगा। बल्कि यह आपको वायरलेस हाई स्पीड इंटरनेट प्रदान करेगा वह भी बिना किसी तार के। अगर आप अपने घर में कोई हाई स्पीड इंटरनेट चाहते हैं तो आपको उसके लिए अपने घर तक फाइबर केबल को लाना होता है। लेकिन कुछ जगह ऐसी है जहां पर फाइबर केबल उपलब्ध नहीं है। तो उस जगह के लिए यह डिवाइस बहुत ही उपयोगी होने वाला है। जैसे कि ग्रामीण इलाकों में हाई स्पीड इंटरनेट की कल्पना करना कुछ दिन पहले असंभव सा लगता था। लेकिन जबसे 5जी सर्विस इंडिया में लॉन्च हुई है तो यह संभव होता दिखाई दे रहा है कि ग्रामीण इलाकों में लोग हाई स्पीड इंटरनेट का बहुत ही अच्छे से आनंद उठा पाएंगे।

15 अगस्त को हो सकता है लॉन्च?

Jio AirFiber डिवाइस की घोषणा जिओ कंपनी ने लगभग 1 साल पहले की थी। जब जिओ कंपनी ने 5जी सर्विस का ऐलान किया था। तब उन्होंने अपने एक डिवाइस Jio AirFiber का भी ऐलान किया था। इतना समय बीत चुका है लेकिन फिर भी जिओ कंपनी इसके बारे में कोई भी अपडेट अभी तक नहीं दे रही है। जिओ ने हाल ही में अपने कुछ प्रोडक्ट को लॉन्च किया है जिसका उन्होंने कुछ दिनों पहले ऐलान किया था। तो उम्मीद ही यह लगाई जा रही है कि Jio AirFiber रिलायंस जिओ अपने इस डिवाइस को 15 अगस्त को लॉन्च कर सकता है। क्योंकि 15 अगस्त से बढ़िया मौका जिओ कंपनी के लिए बहुत ही अच्छा होगा। स्वतंत्रता दिवस के दिन लांच करना जिओ कंपनी के लिए बहुत ही गौरव की बात होगी। क्योंकि यह एक ऐसा डिवाइस है जो भारतीय इंटरनेट में आमूलचूल परिवर्तन करने का दम रखता है। जब यह डिवाइस आएगा तो बहुत से लोगों की मुश्किलें आसान हो जाएगी। क्योंकि भारत के कोने कोने में अभी हाई स्पीड इंटरनेट नहीं पहुंचा है। तो जब यह डिवाइस लांच हो जाएगा तो भारत के कोने-कोने गली पूछे में हर जगह पर आपको हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। कंपनी ने इसके लॉन्च की घोषणा तो नहीं की है लेकिन उम्मीद है कि 15 अगस्त से लेकर 31 अगस्त तक इस डिवाइस को कंपनी की तरफ से लांच किया जा सकता है। Video Credit : Techno Neil

Jio AirFiber का दाम

Jio AirFiber के दाम की बात करें तो कंपनी ने इसके दाम को भी अभी तो नहीं बताया है। लेकिन अनुमान यह लगाया जा रहा है कि इस डिवाइस की कीमत लगभग ₹5000 से लेकर ₹6000 तक हो सकती है। इस डिवाइस कीमत तो थोड़ी आपको ज्यादा लगेगी लेकिन जिस तरह का यह डिवाइस है उस हिसाब से यह डिवाइस महंगा नहीं कहा जा सकता। क्योंकि अभी तक तो ऐसी डिवाइस भारत में लॉन्च नहीं हुई है। बस आप लोगों को कुछ ही दिनों का इंतजार करना है जिओ कंपनी बहुत जल्द ही Jio AirFiber को पूरे भारत में लॉन्च कर देगी।